Bihar Free Coaching Yojana: अब छात्रों को फ्री में मिलेगा कोचिंग, सरकारी नौकरी का सपना होगा पूरा, जानें कैसे लें लाभ

Bihar Free Coaching Yojana: बिहार सरकार के द्वारा बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए नई योजना (Bihar Free Coaching Yojana) की शुरुआत की गई है। राज्य सरकार बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत प्रदेश के छात्र और छात्राओं को मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करायेगी। इस योजना के जरिए पिछड़ा श्रेणी एवं अति पिछड़ा श्रेणी के छात्रों को विभिन्न तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।

इन परीक्षाओं के लिए कोचिंग।

बिहार फ्री कोचिंग योजना (Bihar Free Coaching Yojana) के तहत एसएससी/यूपीएससी/ बैंकिंग/ बीपीएससी/ पुलिस/ रेलवे एवं अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में सलेक्शन के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के टोटल 36 जिले में छात्र एवं छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। जिससे वह प्रतियोगी परीक्षा में पास हो कर सपना पूरी कर सके। प्रदेश के पात्र छात्र/छात्राएं इस स्कीम के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बिहार सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

एक और महत्वपूर्ण न्यूज़: घर निर्माण का सही मौका, 30 हज़ार रुपये सस्ता हुआ सरिया!

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन/ऑनलाइन।

इक्षुक छात्र इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना (Bihar Free Coaching Yojana) को शुरू करने का मकसद पिछड़ा श्रेणी में अति पिछड़ा श्रेणी के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में सिलेक्शन होने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण देना है। हर प्रतियोगी परीक्षा ट्रेनिंग सेंटर पर 60-60 छात्रों का दो बैच यानी 6 माह तक निशुल्क कोचिंग दिया जाएगा। इस योजना के तहत पिछड़ा श्रेणी के लिए 40% जबकि अति पिछड़ा श्रेणी के लिए बाकी 60% सीटें अनुमन्य है।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के लिए मापदंड।

बिहार में निःशुल्क कोचिंग योजना (Bihar Free Coaching Yojana) का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी मापदंड पर खरा उतरना अनिवार्य है जो कि इस प्रकार है:

  • बिहार फ्री कोचिंग स्कीम के लिए छात्र को बिहार का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए पिछड़ा श्रेणी या जाति पिछड़ा श्रेणी के छात्र पात्र होंगे।
  • आवेदक के परिजन की अधिकतम सालाना आमदनी 1,00000 होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी की उम्र सीमा एवं न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पाठ्यक्रम के तहत आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के न्यूनतम योग्यता के हिसाब से होनी चाहिए।

एक और महत्वपूर्ण न्यूज़: जिओ का तगड़ा ऑफर, एक रिचार्ज में चलेंगे 4 मोबाइल, देने होंगे केवल इतने रूपये।

प्रोत्साहन राशि भी देगी सरकार।

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली निशुल्क कोचिंग योजना (Bihar Free Coaching Yojana) में चयनित होने वाले छात्रों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, वैसे छात्र व छात्रा जो अपने जिलों में चयनित होंगे उन्हें ₹1500 प्रति माह की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जाएगी और जो छात्र अपने जिले के अलावा अन्य जिलों में चयनित होंगे वैसे छात्र छात्राओं को ₹3000 प्रति माह की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

Join Us

Leave a Comment