Indian Railways Retiring Room: रेलवे अब केवल 40 रुपये में रेलवे स्टेशन पर दे रहा रूम, मिलेगा यात्रियों को आराम।

Indian Railways Retiring Room: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा हेतु नए-नए कार्य करता रहता है। यात्रियों का सफर आसान बनाने हेतु रेलवे द्वारा कई तरह की सुविधाएं शुरू की गई हैं। आज हम आपको बताएंगे भारतीय रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा के बारे में, जिसका लाभ आप उठा सकते है।

ठंड के समय अक्सर ट्रेनें काफी लेट चलती हैं। ऐसे में यात्रियों को समय स्टेशन पर काटना पड़ता है या फिर उन्हें होटल रूम का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए सेवा शुरू की है। आपको बता दें कि आप कन्फर्म टिकट पर सिर्फ 40 रुपये में शानदार रूम 48 घंटे के लिए Indian Railways Retiring Room ले सकते हैं।

Key Point of Indian Railways Retiring Room Service

योजना का नामIndian Railways Retiring Room Service
इसके द्वारा शुरू की गयीIndian Railway
विभागIndian Railways Retiring Room
ऑफिसियल वेबसाइटCLICK HERE

Indian Railways Retiring Room की बुकिंग प्रक्रिया।

Indian Railways Retiring Room Booking Process: बता दें कि ज्यादातर बडे़ स्टेशनों पर आपको ये रिटायरिंग रूम मिलते हैं। इस रूम को बुक करने के लिए आपके पास PNR (Passenger Name Record) नंबर होना चाहिए। यह सुविधा रेलवे के रिटायरिंग रूम में मिलती है। आप इस रूम में 48 घंटे तक ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 500 रुपये में लगवाएं अपने छत पर सोलर पैनल

यहां आपको केवल 20-40 रुपये ही किराया लगेगा। स्टेशन पर इस रूम की बुकिंग हेतु सबसे पहले आपको कंफर्म टिकट चाहिए होगी। आप जिस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, उस ट्रेन की कंफर्म टिकट का PNR नंबर रेलवे स्टेशन पर मौजूद रूम की बुकिंग में सहायता करेगा। इसे बुक करने के लिए आपको रेलवे की इस वेबसाइट (https://www.rr.irctctourism.com/#/home) पर विजिट करना होगा।

Indian Railways Retiring Room का जाने कितना लगेगा खर्च।

Indian Railways Retiring Room Charges: यहां आपको एसी और नॉन एसी दोनों तरह के रूम मिलेंगे। हालांकि यात्रियों को यह सुविधा ज्यादातर सर्दियों के मौसम में दी जाती है, क्योंकि ठंड में कई ट्रेनें कोहरे के कारण लेट रहती हैं। रेलवे के इन रूम को लेने के लिए आपको केवल 20 से 40 रुपये लगेंगे। आपको बता दें कि जनरल टिकट वाले भी रेलवे की इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपका सफर 500 किमी से अधिक दूरी का होना चाहिए। सुविधा का लाभ पहले आओ- पहले पाओ के हिसाब से निर्धारित किया जाता है। साथ ही आप स्टेशन के इन रूम में बिना रोक-टोक के पूरे 2 दिन यानी 48 घंटे तक रह सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment