बिहार में इस जगह घाघरा नदी पर निर्माण होगा पुल, कम होगी सिताब दियारा से छपरा की दूरी।

सीएम नीतीश कुमार ने सिताब दियारा से छपरा की दूरी कम करने हेतु घाघरा नदी पर पुल निर्माण का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने उन्हें जानकारी दी कि छपरा से सिताब दियारा की फिलहाल 40 किमी दूरी है, घाघरा नदी पर पुल निर्माण होने से वह घटकर 15 किलोमीटर हो जायेगी। साथ ही छपरा एवं सारण से संपकर्ता बढ़ जायेगी।

सीएम ने कहा कि पीपा पुल के बन जाने के साथ उसके आगे पहुंच पथ का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने डीएम को आदेश दिया कि इस गांव के हर परिवार से बात कर उनकी दिक्कतों का तत्काल निष्पादन करें। अगर किसी खास प्रावधान की जरूरत होगी तो उसका प्रस्ताव जल्द दें। सीएम ने ये बातें शनिवार को जेपी नारायण की जन्म स्थली छपरा के सिताब दियारा घूम कर विकास कार्यों का अवलोकन करने के बाद मीडिया से कहीं।

सीएम ने निरीक्षण के दौरान लोकनायक स्मृति भवन सह लाइब्रेरी, प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सिताब दियारा रिंग बांध पर किये जा चुके कटाव निरोधी काम एवं सिताब दियारा से मुख्य सड़क तक नवनिर्मित पथ का मुआयना किया। लोकनायक स्मृति भवन सह लाइब्रेरी में बने लोकनायक जयप्रकाश नारायण और उनकी धर्मपत्नी स्व प्रभावती देवी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें सलाम किया। कहा कि यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया। हमने स्व प्रभावती देवी के नाम से इसका नामकरण कर दिया है। फिलहाल यह अस्पताल 30 बेड की कैपिसिटी वाला है। इस अस्पताल का भविष्य में विस्तार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सिताब दियारा रिंग बांध पर कटाव निरोधी काम की तारीफ की। जल संसाधन विभाग के अफसरों को आदेश देते हुए सीएम ने कहा कि इस रिंग बांध का हिस्सा यूपी में पड़ रहा है, उसे सुदृढ़ करने हेतु वहां के संबंधित विभाग से बात करें। इसे बनाने में अगर जरूरत हुई तो इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

Join Us