डाक विभाग शुरू कर रहा है यह सुविधा, अब घर से पार्सल उठायेंगे डाकिया, जानिए तमाम प्रक्रिया।

देश या विदेश में अपना पार्सल भेजने के लिए अब डाकघर के यहां लंबी लाइन नहीं लगाना होगा। घर पर ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा होगी। इसका भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन किया जा सकेगा। घर के लिए एड्रेस से डाकिया बड़े डाक घरों तक आसानी से पहुंच जाएगा। बता दें कि डाक विभाग के स्मार्ट पार्सल डिलीवरी सुविधा में नई सर्विस जोड़ने जा रही है, जिससे पार्सल की हैंडलिंग और भी तेज हो सके। दिल्ली जैसे महानगरों की तर्ज पर डाक विभाग स्मार्ट पार्सल बाक्स की सुविधा देगा।

सीनियर पोस्ट मास्टर आशुतोष आदित्य कहते हैं कि इसमें सरकारी, व्यापारी और प्राइवेट कार्यालय के अतिरिक्त आम जन इसका फायदा उठा सकेंगे। कामकाजी दंपतियों के पार्सल आने पर बिजी रहने पर डाक विभाग में निबंधित मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के जरिए डिजिटल लाॅकर से उसे किसी भी वक्त प्राप्त कर सकेंगे। वहीं अब दिये गये एड्रेस पर पहुंचे पार्सल की डिलिवरी रिसीवर की गैर मौजूदगी के वजह से नहीं हो पाती है, तो वह लेने डाकघर नहीं जाना होगा। इस सुविधा के शुरू होने से लोगों को काफी लाभ मिलेगा। प्राइवेट कूरियर कंपनियों की तर्ज पर ऑनलाइन डिलीवरी शुरू होने से आम लोगों का विश्वास और रुझान बढ़ेगा।

डाकिया रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर संपर्क कर छह दिन के भीतर रिसीवर के बताये टाइम पर उसकी डिलिवरी करेगा। इसी तरह घर पर आए सही पार्सल का मिलान ओटीपी के मदद से होगा। डाकिया और प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबरों पर ओटीपी का मिलान होने से इसकी डिलिवरी सुनिश्चित होगी। प्रधान डाकघरों के डिलिवरी सेंटर के माध्यम से अब 100 फीसद पार्सल की होम डिलिवरीपायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जायेगी। शीघ्र ही पार्सल डिलिवरी सुविधा को और भी स्मार्ट बनाया जायेगा।

Join Us