Connect with us

TECH

भारत मे MG लांच कर रहा 300 किमी रेंज वाली ‘छोटू’ इलेक्ट्रिक कार, देखें इस कार के फीचर्स और फोटोज।

Published

on

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसी कड़ी में तमाम गाड़ी निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ी लांच कर रही है। हाल ही में दिग्गज गाड़ी निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक का टाटा टियागो ईवी को पेश किया है। टाटा टियागो की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि पहले दिन ही इस कार की 10,000 से अधिक बुकिंग हो चुकी है।

वहीं, एमजी मोटर्स भी इंडिया में अपनी सस्ती कार को लाने की कवायद में है। एमजी मोटर्स ने घोषणा किया कि इंडियन ऑटो सेक्टर में एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार MG Air EV को जल्द ही कंपनी लांच करेगी। इसकी लॉन्चिंग साल 2023 के शुरू में हो सकती है। यानी यह कार 2023 ऑटो एक्सपो में दिख सकती है।

एमजी कंपनी की इस कार को वैश्विक बाजार में Wuling Air के नाम से पेश किया जा सकता है। बता दें कि MG Air EV की यह कार दो वेरिएंट शॉर्ट व्हीलबेस (2 लोगों के लिए) तथा लॉन्ग व्हीलबेस (4 लोगों के लिए) में बाजार में लांच है सकता है। ऐसे में इसके शॉर्ट व्हीलबेस वर्जन में 17.3kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो 200 किमी तक की रेंज ऑफर करता है।

इसके साथ ही MG Air EV के लॉन्ग व्हीलबेस वेरिएंट में 26.7kWh की बड़ी बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज में 300 किमी का रेंज देने का दावा करती है। बता दें कि इस MG Air EV कार में 40PS रियर-ड्राइव ई-मोटर मिली है। इसके साथ ही MG Air EV कार के डायमेंशन में 2,010mm व्हीलबेस मिलता है। MG Air EV कार की टोटल लंबाई तकरीबन 2.9 मीटर होने की उम्मीद है। ऐसे में ये तो स्पष्ट है कि यह मारुति ऑल्टो के मुकाबले 400 मिमी छोटी होगी। बताते चलें कि MG Air EV कार को इंडियन ऑटो बाजार में 10 लाख रुपये से कम की प्राइस पर लांच किया जा सकता है।