Connect with us

BIHAR

बिहार की बेटी मैथिली ठाकुर बनी बिहार खादी हस्तशिल्प की ब्रांड एंबेसडर

Published

on

बिहार के प्रसिद्ध लोक गायिका मैथिली ठाकुर को उद्योग विभाग द्वारा बिहार के खादी, हथकरघा व हस्तशिल्प प्रोडक्ट के प्रचार-प्रसार हेतु ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार खादी हैंडलूम व हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर बनने पर राज्य के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ व उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने बधाई दी है। बिहार खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के परिसर में हुए सादे समारोह में बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार व उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक विवेक रंजन ने मैथिली ठाकुर को ब्रांड एंबेसडर बनने से सम्बंधित पत्र दिया।

वहीं हथकरघा व रेशम निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन ने बताया कि हस्तशिल्प व हथकरघा के विकास में बाजार की काफी अहम भूमिका है। मैथिली ठाकुर के ब्रांड एंबेसडर बनाने पर बिहार के उत्पादों के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ेगा। मैथिली ठाकुर नियमित तौर पर खादी मॉल बिहार एंपोरियम हैंडलूम हाट तथा उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान का भ्रमण करेंगी। वहीं ब्रांड एंबेसडर बनने के बाद मैथिली ठाकुर ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है।

इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि युवाओं से खादी को जोड़ने हेतु बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड कई नई योजनाएं बना रही हैं। मैथिली ठाकुर को खादी हस्तशिल्प व हथकरघा प्रोडक्ट का ब्रांड एंबेसडर बनाने से युवाओं का रुझान बिहार के वस्त्रों व हस्तशिल्प के संबंध में बढ़ेगा। इससे राज्य की संस्कृति का प्रचार-प्रसार के साथ-साथ, खादी हस्तशिल्प व हथकरघा के क्षेत्र में सक्रिय लाखों कारीगरों, बुनकरों व कातिनों को भी फायदा होगा।

मुझे बिहार की संस्थाओं के लिए काम करने का अवसर मिला है। पहले भी मै बिहार के उत्पादों का प्रचार मैं करती रही हूं और आगे भी करती रहूंगी।किन्तु ऑफिशियल ब्रांड एंबेसडर बनने से मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। मेरी यहीं प्रयास रहेगी कि मैं युवाओं को बिहार के खादी, हैंडलूम व हस्तशिल्प से जोडू। खादी मॉल के उत्पाद काफी अच्छा हैं। हैंडलूम हाट व बिहार एंपोरियम में भी अच्छे-अच्छे हस्तशिल्प और हैंडलूम के उत्पाद उपलब्ध हैं। मैं स्वयं भी यहां के उत्पाद खरीदूंगी और इन प्रोडक्ट के बारे में युवाओं को जानकारी प्रदान करूंगी।