Connect with us

BIHAR

बिहार में स्थित टाइगर रिजर्व का कीजिए भ्रमण, यहाँ जाने टाइगर रिजर्व घूमने के लिए पूरी जानकारी।

Published

on

अगर बिहार भ्रमण करने का ख्याल आया और आपके द्वारा बने पर्यटन स्थलों की फेहरिस्त में बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व नहीं हो ऐसा नहीं हो सकता। राज्य का बाल्मीकि नगर रिजर्व टूरिस्टो को अपनी और खूब आकर्षित करता है। प्रकृति की गोद में बसे इस पर्यटन स्थल की फिजाएं भला किसको अच्छी नहीं लगेगी। यहां पर्यटन के दौरान एनिमल्स लवर को बाघों को देखना काफी अच्छा लगता है।

अगर आपको पटना से बस सेवा या फिर प्राइवेट गाड़ी से बाल्मीकि नगर जाना है तो आपको टोटल 290 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। पटना से बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व की दूरी तकरीबन 290 किमी होगी। यहां तक दूरी तय करने में आपको तकरीबन 7 से 8 घंटे का वक्त लगेगा। पटना बस स्टैंड से रात्रि के समय डायरेक्ट यहां के लिए एक या दो बसें चलती है। मगर काफी कम बस चलने की वजह से सीटों की उपलब्धता कम ही होती है। अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो पूर्व में ही टिकट की बुकिंग करवा लें।

अगर आप पटना से बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व ट्रेन से जाना चाहते हैं तो आपको पटना जंक्शन यहां पाटलिपुत्र जंक्शन से अयोध्या के लिए एकमात्र ट्रेन है, जो बाल्मीकि नगर जाएगी इस ट्रेन का टाइमिंग रात्रि में 7:40 मिनट पर है। आप नरकटियागंज से डायरेक्ट बाल्मीकि नगर ट्रेन से जा सकते हैं। नरकटियागंज से बाल्मीकि नगर के लिए कई सारी सप्ताहिक ट्रेन चलती है। बाल्मीकि नगर रोड पहुंचने के बाद बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व जाने के लिए आपको गाड़ी और तो आसानी से मिलेंगे फिर आप डेट किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद यहां पहुंच जाएंगे।

बता दें कि पर्यटकों को कैनोपी वाक, गंडक बराज, जटाशंकर टेम्पल, नरदेवी मंदिर, कौलेश्वर झुला, वाल्मीकिनगर आश्रम और मदनपुर देवी स्थान यहाँ के प्रमुख टूरिस्ट पॉइंट हैं वहां भ्रमण कर सकते हैं। यहाँ रूकने के लिए आपको जंगल के मध्य में गंडक नदी के तट पर होटल तथा जंगल कैंप में बम्बू हट जैसे कई विकल्प मिल जायेंगे।