Connect with us

BIHAR

दरभंगा पहुँच सीएम नीतीश कुमार ने विकास कार्यों का किया मुआयना, एम्स निर्माण इन पर कहीं यह बातें

Published

on

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों समाधान यात्रा कर रहे हैं, और इसी क्रम में दरभंगा पहुंचे। दरभंगा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश ने अलग-अलग विभागों के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। मुरैना के दौरान सीएम ने दरभंगा के मनीगाछी प्रखंड के ब्रह्मपुरा के दलित बस्ती का भ्रमण कर विकास योजनाओं के बारे में जाना। जिले के कई जगह पर मुख्यमंत्री ने दौरा किया। फ्लोटिंग सोलर पावर यूनिट और मखाना कारोबार का भी निरीक्षण किया। वहीं सीएम ने जीविका समूह और महादलित विकास मिशन के अंतर्गत संचालित किशोरी समूह की बालिकाओं से संवाद किया।

मुख्यमंत्री नीतीश ने मीडिया से मुखातिब हुए कहा कि हम चाहते हैं कि हर देशवासी की थाली में एक बिहारी व्यंजन अवश्य हो। यहां का उत्पाद बाहर जा रहा है। मखाना का प्रोडक्शन तो इसी एरिया में होता है। जिस तरह मखाना के लिए यहां जो काम हो रहा है, उसको मैंने देखा शानदार काम हो रहा है। वर्ष 2006-07 में भी हमने भ्रमण कर देखा था। श्रद्धेय अटल वाजपेयी की गवर्मेंट में मैं कृषि मंत्री था, उस वक्त हम इन कार्यों को देखते थे. उस दौरान हम दरभंगा में आए थे।

सीएम ने कहा कि हम चाहते हैं कि मखाना का काफी विकास हो। यह बहुत पौष्टिक आहार है। देश के बाहर लोग में खाना खाएंगे तभी तो तारीफ करेंगे। कहेंगे कि बिहार का कितना है शानदार उत्पादन है। वहीं मुख्यमंत्री ने फ्लोटिंग सोलर पावर यूनिट का मुआयना किया और कहा कि प्लांट में नीचे मत्स्य और ऊपर सौर ऊर्जा का प्रोडक्शन हो रहा है। हम चाहते हैं कि राज्य में अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का प्रोडक्शन हो और चौर क्षेत्र में नीचे मछली एवं ऊपर सौर ऊर्जा का प्रोडक्शन शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री ने दरभंगा में एम्स निर्माण पर कहा कि हम लोग की चाहत थी कि डीएमसीएच को दरभंगा एम्स में बदला जाए। पूर्व हुए लोग इसको मान गए थे मगर बाद में बोले कि अलग से एम्स को बनाएंगे। अब हम लोगों ने निर्धारित किया है कि डीएम से अलग दूसरे स्थान पर एम्स का निर्माण होगा।