Connect with us

TECH

ऑटो एक्सपो में इंट्रोड्यूस होगी Kia की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार, जाने कार से जुड़ी जानकारियां।

Published

on

ऑटो एक्सपो 2023 की तैयारी जारी है। ऐसे में कई कंपनियों जैसे महिंद्रा, मारुति, ह्यूंदै अपनी अपनी गाड़ी को पेश करने वाली है। साथ ही कई बाइक्स कंपनी अपने नए बाइक के पेश को लेकर खूब एक्साइटेड हैं। कार और बाइक्स लवर्स ऑटो एक्सपो का बेसब्री से प्रतीक्षा करते हैं जिससे उन्हें अपकमिंग गाड़ियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती रहती है। इसी के मद्देनजर और लोगों की एक्साइटमेंट को बढ़ाने हेतु ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नई वाहनों के लिए टीजर पेश कर रही है।

इसी क्रम में किआ कंपनी ने अपने साथ सिटर इलेक्ट्रिक कार के पेश से पूर्व एक टीजर जारी किया है। इस टीजर के माध्यम से साउथ कोरियन ऑटोमेकर ने ये पुष्टि की है कि वर्ष 2023 में EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो इवेंट में शोकेस किया जाएगा। ये इलेक्ट्रिक गाड़ी वर्ष के आखिर में प्रोडक्शन के लिए जा सकती है। जानकारी दें कि EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

Autocar के मुताबिक, Kia EV9 कॉन्सेप्ट डायमेंशन में रेंजर रोवर के नजदीक है। इसकी ऊंचाई 1,790mm, लंबाई 4,929mm और चौड़ाई 2,055 mm है। मालूम हो कि Kia EV9 के संदर्भ में कि आखिर इस एसयूवी का इंटीरियर कैसा है साथ ही कितने किमी तक का रेंज है।

Kia EV9 कॉन्सेप्ट में मिनिमलिस्टिक, हाई-टेक डैशबोर्ड है। इसमें स्टीयरिंग व्हील राउंड कॉर्नर के साथ ही रेक्टैंगुलर शेप में आता है। इस गाड़ी में कोई स्पोक नहीं है। जानकारी के मुताबिक, डैशबोर्ड में एक ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट है जिसमें कोई फिजिकल नियन्त्रण नहीं दिया गया है। इसमें एक कमाल का विशेषता ये है कि कॉन्सेप्ट में 3-रो का लेआउट रहेगा जिससे सीटों की पहली रो को घुमाकर लाउंज सीटिंग टाइप स्पेस निर्माण किया जा सके। वहीं पीछे की सीटों को पूरी तरह से फ्लैट फोल्ड कर सकते हैं।