Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स की नैनो नए अवतार में हो सकती है लॉन्च, जाने कब तक लॉन्च की है उम्मीद।

Published

on

बीएस6 एमिशन नॉर्म्स अप्रैल 2020 में लागू होने के साथ ही टाटा मोटर्स ने इंडिया में नैनो छोटी कार और सफारी स्टॉर्म एसयूवी के प्रोडक्शन को बंद कर दिया। विश्व की सबसे सस्ती कार कही जाने वाली ये सीप्स भारत में कार निर्माता के लिए बिक्री में बढ़ोतरी करने में असफल रही। कंपनी ने मई 2018 में इसके प्रोडक्शन लाइन को बंद कर दिया।

बता दें कि छोटी हैचबैक को 624 सीसी ट्विन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया गया था जो 38bhp तथा 51Nm के लिए बेहतर था। पावर को फोर-स्पीड मैनुअल या फिर एएमटी गियरबॉक्स के जरिए पिछले पहियों पर दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक ड्राइव के साथ पुनः लॉन्च करने पर सोच सकती है। टाटा नेनो ईवी के टायर्स, अंडरपिनिंग और सस्पेंशन सेटअप में असम बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

रिपोर्ट की मानें तो अगर कंपनी नैनो योजना प्रोडक्शन चरण तक पहुंची है तो गाड़ी निर्माता फोर्ड के मराईमलैनानगर संयंत्र का अधिग्रहण करने हेतु तमिलनाडु सरकार के साथ बातचीत पुनः शुरू कर सकता है। यह गौर करना चाहिए कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार पर कोई आधिकारिक वर्ड नहीं है।फिलहाल टाटा मोटर्स इंडिया में तीन इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बिक्री कर रही है। Tigor EV, Nexon EV और Xpres-T. हाल ही में, टाटा ने Tiago EV की कीमतों का ऐलान किया की जो 8.49 लाख से शुरू होती है और 11.79 लाख तक जाती है।

बता दें कि जनवरी 2023 में इलेक्ट्रिक हैचबैक की डिलीवरी शुरू होगी। टाटा टिगोर ईवी को दो लिथियम-आयन बैटरी – 19.2 kWh तथा 24 kWh के साथ लांच किया गया है, जो 250 किमी एवं 315 किमी (MIDC) की रेंज प्रदान करने का वादा करती है।