Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना से होते हुए चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, पटना में इस जगह इसके लिए स्टेशन का होगा निर्माण।

Published

on

पटना जिले से भी बुलेट ट्रेन का परिचालन किया जाएगा जिसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। बिहार के तीन जिलाें में स्टेशन के निर्माण की याेजना है। पटना के फुलवारीशरीफ अथवा बिहटा में इसके स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय टीम और जिला प्रशासन की ओर से स्थल निरीक्षण किया गया है। फुलवारीशरीफ में स्टेशन के निर्माण के बाद शहर के लाेगाें काे 15 किमी और बिहटा में निर्माण होने पर 25 किमी की दूरी तय करनी होगी। बिहटा जाने में अधिक समय लगेगा। इसके साथ ही लोकल किराया भी अधिक लगेगा। फुलवारी में एम्स के पास स्टेशन का निर्माण होने से लोगों को आवागमन में कम समय लगेगा। इसके साथ ही लोकल किराया कम लगेगा।

बुलेट ट्रेन के लिए दिल्ली से वाराणसी, लखनऊ, बक्सर, पटना हाेते हावड़ा के लिए रूट तैयार किया जाएगा। पटना और दिल्ली के बीच तीन स्टॉपेज हाेंगे। पटना के बाद गया होते हावड़ा तक ट्रेन का परिचालन होगा। बुलेट ट्रेन की रेललाइन पूरी तरह एलिवेटेड होगी। इस एलिवेटेड की ऊंचाई लगभग दो मंजिला मकान के बराबर होगी। बक्सर और गया में भी एक स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। बुलेट ट्रेन का परिचालन होने के पश्चात बिहार में पर्यटन और व्यापार काे बढ़ावा मिलेगा। हाई स्पीड ट्रेन होने की वजह से दूसरे राज्यों के पर्यटक कम समय में पर्यटन स्थल घूमकर वापस जा सकेंगे। इसमें से गया विदेशी पर्यटकों का हब है।

रामकृपाल यादव, सांसद के अनुसार हाई स्पीड ट्रेन के लिए स्टेशन और एलिवेटेड ट्रैक के निर्माण के लिए सर्वे किया जा रहा है। बिहार में तीन जगहों पर स्टॉपेज होगा। इसमें बक्सर, पटना और गया शामिल है। हाई स्पीड ट्रेन के माध्यम से राजधानियाें और धार्मिक स्थलों काे जोड़ने की तैयारी है। वहीं पीके अग्रवाल, अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कॉमर्स से मिली जानकारी के अनुसार बुलेट ट्रेन परिचालन होने के बाद बिहार में व्यापार और पर्यटकों को बढ़ावा मिलेगा। दूसरे राज्यों के पर्यटक कम समय में बिहार पहुंचेंगे।