Connect with us

BIHAR

बिहार की गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी ख़बर, सरकार के इस योजना से मिलेंगे इतने रुपए का लाभ।

Published

on

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना नीतीश सरकार के द्वारा राज्य की गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को फायदा पहुंचाने के मकसद से शुरू की गई है। आंगनवाड़ी लाभ स्कीम कोविड के सयम लगे लॉकडाउन के वक्त शुरू की गई थी। उस समय लॉकडाउन के चलते आंगनवाड़ी केंद्र बंद करने का फैसला लिया गया था।

ऐसे में जच्चा और बच्चा को पौष्टिक भोजन मिलता रहे और अपनी स्वास्थ्य का ध्यान रख सके, इस मकसद के साथ इस योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को वित्तीय मदद पहुंचाई जाती है। बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं व सभी लाभार्थियों को सीधा बेनिफिट देने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की गई थी।

जो गभवर्ती महिलाएं इस स्कीम का लाभ लेना चाहती हैं। उन्हें इसके लिए अप्लाई करना होगा और इस स्कीम में पंजीयन कराना होगा। इसके लिए बिहा सरकार की आफिशियल पोर्टल icdsonline.bih.nic.in की गई है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभा का आंगनबाड़ी से जुड़ा होना अनिवार्य है। योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से 1500 रुपए सीधे खातों में ट्रांसफर की जा रही है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक कागजात में आधार कार्ड -( पिता, माता में से किसी एक का) आवेदक का स्थाई रेजिडेंस सर्टिफिकेट, आवेदक का बैंक खाता डिटेल, आवेदक का निबंधित मोबाइल नंबर और लाभार्थी बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो है।