Connect with us

BIHAR

हरिद्वार के ‘हरकी पौड़ी’ की तरह बनेगा बिहार का समरिया घाट, निर्माण का ब्लूप्रिंट बनकर तैयार

Published

on

बिहार के सिमरिया घाट को हरिद्वार के हरकी पौड़ी की तरह विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए ब्लूप्रिंट बना लिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सिमरिया घाट का मुआयना किया। इस दौरान सीएम ने घाट के विकास के लिए बने ब्लूप्रिंट को देखा। उन्होंने कहा कि उसे बेहतर बनाने का इंतजाम हो रहा है। पूजा-अर्चना करने और अंतिम संस्कार करने को सहुलियत हो, इसका प्रबंध किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि पूरा डिजाइन बना हुआ है। नीचे तक जाने, लोगों के रुकने, बैठने आदि की व्यवस्था होगी। बाहर से आने वाले लोगों के लिए रास्ता तथा पार्किंग की व्यवस्था होगी। बाढ़ के दौरान आने वाले पानी के मद्देनजर सभी निर्माण होगा। 2023 में होने वाले अर्द्ध कुंभ को लगने से पूर्व तमाम व्यवस्था के लिए कोशिश जारी है।

सीएम की उपस्थिति में सिमरिया घाट के विकास का काम शुरू हुआ। इससे पहले मीडिया के सवाल पर सीएम ने कहा कि सिमरिया घाट मेले को राष्ट्रीय महिला का दर्जा मिल गया है। बड़ी तादाद में लोग यहां आते हैं, किसी तरह की क्षति ना हो। वहां मौजूद साधुओं ने सीएम का फूल मालाओं से अभिनंदन किया। बिहार सरकार के कई मंत्री और विभागीय अधिकारी मौजूद रहें।