Connect with us

NATIONAL

अपने छत पर लगाएं सोलर पैनल, सरकार के देगी बंपर अनुदान, जाने प्रक्रिया और कितनी मिलेगा सब्सिडी।

Published

on

देश में इन दिनों बिजली की किल्लत देखने को मिल रही है। एक ओर बिजली उपकरण कोयले के स्टॉक में कमी का सामना कर रही हैं, तो दूसरी ओर भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती है। ऐसे मुश्किल वक्त में बिजली के संकट से पार पाने के लिए ग्रीन एनर्जी बेहद मददगार साबित हो सकता है। अपने मकान की छत पर सोलर पैनल लगवा कर अपनी जरूरत भर की बिजली जनरेट कर सकते हैं। सरकार इस काम में लोगों को मदद करने के लिए तैयार है और आपकी खर्च को घटाने के लिए सोलर पैनल लगाने पर अनुदान देती है।

अगर आपके घर में एक फ्रिज, 2-3 पंखे, 1 पानी की मोटर, 6-8 LED लाइटें और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलती हैं। इसके लिए एक दिन में 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी। मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस समय नए तकनीक के सोलर पैनल हैं। इसमें आगे तरफ पीछे दोनों ओर से पावर जेनरेट होता है। आप चार सोलर पैनल को मिलाकर लगाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट तक बिजली आसानी से मिलेगी। ये 4 सोलर पैनल लगभग 2 किलोवाट के होंगे।

आप अपने घर की छत पर 3 किलो वाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो सरकार के द्वारा 40 फ़ीसदी तक अनुदान मिलेगा। अगर 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाते हैं, तो सरकार आपको 20 प्रतिशत अनुदान देगी। इन योजना को प्रदेशों में स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा संचालित किया जा रहा है। अगर 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसका खर्च तकरीबन 1.20 लाख रुपये होगा। इस पर 40 प्रतिशत की अनुदान सरकार देगी, तो आपको 48 हजार रुपए मिलेंगे।

सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर विजिट करना होगा। फिर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर टच करना होगा। माही गई तमाम जानकारी भरने के बाद अनुदान की राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के अंदर डिस्कॉम के द्वारा आपके दिए गए बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।