Connect with us

TECH

कार के इस बटन का सही उपयोग क्या आपको पता है? जानिए इसका उपयोग और खासियत…

Published

on

गर्मी के दिनों में जब आप कार के एसी को चालू करते हैं, तो उस वक्त कार में एक और बटन होता है। जिसके बारे में शायद ही आपको ना जानकारी हो कि उसका कैसे उपयोग करना है। आपने एसी के कंट्रोल्स या सेंट्रल कंसोल के पास में ऐसा बटन देखा होगा जहां घुमावदार तीर का निशान रहता है। यह एयर-रीसर्क्युलेशन का बटन होता है। आइए, इसके बारे में आपको बताते हैं कि एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का क्या उपयोग होता है।

बता दें कि कार के एयर-रीसर्क्युलेशन सिस्टम को इस एयर-रीसर्क्युलेशन बटन से नियंत्रित किया जाता है। इसे गर्म मौसम में एसी से अच्छा कूलिंग के लिए उपयोग किया जाता है। कार के एसी के साथ मिले रिसर्कुलेशन सिस्टम मिलता है, इसके उपयोग से केबिन को शीघ्र ही ठंडा किया जा सकता है। अगर रिसर्कुलेशन चालू कर दिया जाता तो कार का एसी, केबिन को ठंडा रखने के लिए बाहर की गर्म हवा का उपयोग नहीं करता लेकिन कार के अंदर की ठंडी हवा का उपयोग करता है।

दरअसल, एसी को बाहरी गर्म हवा से केबिन को ठंडा करने में अधिक मशक्कत करनी होती है, जिससे केबिन को ठंडा होने में समय रहता है मगर जब एक बार कार के केबिन की एयर छोड़ी ठंडी होती है तो फिर एयर-रीसर्क्युलेशन चालु किया जा सकता है, जिससे एसी सुलभता से जल्द ही कार के केबिन को ठंडा कर सके। रिसर्कुलेशन सिस्टम का उपयोग गर्मियों के दिनों में करना अच्छा होता है।

सर्दी के दिनों में रीसर्क्युलेशन का उपयोग न करें। जब बाहर ठंड हो तो यह सुनिश्चित करें कि रीसर्क्युलेशन बटन को बंद हो। गर्म मौसम के समय आपके एसी के साथ ही एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का उपयोग करना बेहतर है। ठंड के दिनों में इसके काफी अधिक फायदा नहीं होते हैं।