Connect with us

BIHAR

पटना में इन दो जगहों पर बनेगी नई सड़क, राजधानी वासियों को बाईपास आवागमन में होगी सुविधा।

Published

on

पटना के लोगों के लिए बाईपास से शहर के अंदर इंट्री करना सुलभ हो जाएगा। राजधानी के दक्षिणी इलाके के लिए दो नई सड़क परियोजना को स्वीकृति मिली है। इन सड़कों के बनने से शहर के लोगों को काफी हद तक जाम से मुक्ति मिलेगी। कंकड़बाग एरिया में निर्माण होने वाली ये सड़कें 30 फीट चौड़ी होंगी। ऐसे में इन सड़कों के निर्माण होने से लोगों को बाईपास जाने के लिए संकीर्ण गलियों का उपयोग नहीं करना होगा।

पहली सड़क कंकड़बाग की मेन रोड से नेशनल हाईवे 30 बाईपास तक होगा। यह रोड कुम्हरार से ट्रांसपोर्ट नगर के रास्ते बाईपास को जाएगी। फिलहाल इस मार्ग पर जाने के लिए लोगों को संकीर्ण रास्तों का उपयोग करना पड़ता है और वो ज्यादातर जाम रहता है। अब इस रूट पर 30 फीट नई सड़क बनने से लोगों को आवाजाही में काफी सुविधा होगी।

वहीं दूसरी रोड आरएमएस कॉलोनी के रास्ते गुजरेगी। यह सड़क कंकड़बाग के अशोक नगर सड़क नंबर चार से एनएच-30 बाइपास के लिए होगा। इन दोनों मार्ग पर निर्माण के लिए मापी का काम शुरू हो गया है। अतिक्रमित क्षेत्रों की पहचान की जा रही है जिससे निर्माण हेतु अतिक्रमण हटाया जा सके। दोनों सड़कों का निर्माण पूर्ण करने के लिए जून 2023 तक का टारगेट रखा गया है।

कंकड़बाग एरिया में इन दोनों सड़कों के निर्माण पर 13 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है। कुम्हरार से निमार्ण होने वाली सड़क पर लगभग 6 करोड़ खर्च का अनुमान है। वहीं दूसरा रोड के निर्माण में 7 करोड़ की राशि खर्च होने की आशंका है। इन दोनों सड़कों के निर्माण हेतु निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन सड़कों के बनने से राजधानी के उत्तरी हिस्से से बैरिया बस स्टैंड जाने वाले लोगों को सुविधा होगी।