Connect with us

BIHAR

भागलपुर में खुलेगी टेक्सटाइल और लेदर इंडस्ट्री, नीतीश सरकार ने किया ऐलान, लोगों को मिलेगा रोजगार

Published

on

बिहार के भागलपुर में लेदर और टेक्सटाइल की कई प्लांट खुलेंगे। उद्योग को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश सरकार ने प्लग एंड प्ले सुविधा मुहैया कराने का ऐलान किया है। सरकार के फैसला को देखते हुए बियाडा में प्लग एंड प्ले योजना के अंतर्गत चार शेड बनवाया गया है। जिसके आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। नाथनगर में प्लग एंड प्ले सुविधा के तहत दो शेड के निर्माण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही बियाडा एरिया में 50 हजार वर्गफीट में प्लग एंड प्ले के अंतर्गत शेड निर्माण का प्रस्ताव विभाग को दिया गया है।

बियाडा के उप महाप्रबंधक सौम्य वर्मा कहते हैं कि ब्लॉक एंड प्ले सुविधा के तहत तैयार शेड कारोबारियों को किराए पर मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के तहत भवन निर्माण और पानी, बिजली जैसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उद्यमी केवल मशीन का प्लग लगाते ही प्रोडक्शन शुरू कर पाएंगे। प्लग एंड प्ले स्कीम के तहत तैयार किए गए शूड आवंटित करने में टेक्सटाइल और लेदर इंडस्ट्री जुड़े लोगों को पहली प्राथमिकता मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, बियाडा एरिया में प्लग एंड प्ले योजना के तहत बनाए गए शेड टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े उधमी को दिया गया है। ऐसे में इस योजना के तहत भागलपुर में टेक्सटाइल और लेदर की कोई नई इंडस्ट्री खुलने की उम्मीद जग गई है। इससे लोगों को बहुत राहत होगी। बेरोजगारी भी दूर होगी। इस दिशा में बियाडा प्रशासन लगातार काम कर रही है।