Connect with us

BIHAR

बिहार के गया में कचरा पार्क बना आकर्षण का केंद्र, देखने के बाद लोग कर रहे हैं खूब तारीफ।

Published

on

बिहार के कई जिले में पार्क नहीं है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पार्क को ध्यान तक नहीं देते हैं। राज में पार्क का प्रचलन नहीं होने के बावजूद कबाड़ से जुगाड़ कर राज्य का पहला कचरा पार्क गया जिले में निर्माण किया गया है। नगर निगम के द्वारा निर्माण किए गए पार्क की लोग खूब सराहना कर रहे हैं। नगर निगम की इस पहल को देखने दूसरे जिले के लोग पहुंच रहे हैं। यह कचरा पार्क लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु बन गया है।

आज के दौर में बहुत कम ही लोग कचरे का फिर से उपयोग करते हैं, वहीं नगर निगम ने सिटी के घरों से निकल रहे कचरे से पार्क बनाया है। इससे लोग सचेत हो रहे हैं। वहीं लोकल लोग कचरे को साफ ढंग नगर निगम को सौंप रहे हैं, जिससे खराब सामान को किसी प्रकार जुगाड़ से पार्क निर्माण में लाया जा सके। गया में कचरा पार्क का नजारा देखने के बाद आप भी तारीफ करने को मजबूर हो जाएंगे।

नगर निगम के द्वारा गाया में बनाए गए पार्क से लोगों को घूमने के लिए बेहतरीन माहौल मिल गया है। ‌लोगों छोटे बच्चे को बेहद शौक से कचरा पार्क घुमाने लेकर आ रहे हैं। गया स्टेशन रोड में रखे कबार और शहर से निकले कचरा से इस कचरा पार्क का निर्माण किया गया है। पाक को कबाड़ से जुगाड़ कर बेहतरीन ढंग से सुसज्जित किया गया है।

कचरा पार्क का भ्रमण करने के बाद लोग नगर निगम के पहल की खूब तारीफ कर रहे हैं। लोग कहते हैं कि हम लोग बगैर कुछ समझे कोई चीजों को फेंक देते हैं। नगर निगम ने कबाड़ से पार्क का निर्माण कर लोगों को यह सीख दिया है कि कबाड़ से पार्क का सही ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। कचरा पार्क निर्माण का एक और उद्देश्य शहर के कचरे को कम करना है। पर्यावरण को देखते हुए नगर निगम ने यह अनोखा प्रयोग किया है।