Connect with us

BIHAR

भोजपुर से सीतामढ़ी का सफर होगा आसान, भारतमाला सड़क प्रोजेक्ट के तहत NH 119 को मंजूरी

Published

on

पटना-आरा-सासाराम चार लेन सड़क निर्माण काम का प्रारंभिक अधिसूचना जारी होने पर मंजूरी मिल गई है। इस प्रोजेक्ट को लेकर जिले के 53 राजस्व गांव के जमीन का अधिग्रहण काम करना है, जिसमें 31 गांव पूरा हो गया है। विदित हो कि इस सड़क प्रोजेक्ट को लेकर जिले के 5 प्रखंडों के 53 राजस्व ग्रामों के जमीन को अधिग्रहित किया जायेगा‌।

नेशनल हाईवे 119 ए बिहार के उत्तरी छोर से दक्षिणी छोर को सीधे जोड़ेगी, ताकि सासाराम से सीतामढ़ी जाने में समय कम लगेगा। बता दें कि इस सड़क प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य को लेकर तरारी अंचल के 15 राजस्व गांव, उदवंतनगर अंचल के 10, गड़हनी प्रखंड के 10, कोईलवर प्रखंड के पांच और तरारी प्रखंड के 15 राजस्व ग्राम की जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

सरकार के आदेश पर जिला भू अर्जन दफ्तर ने प्रोजेक्ट में शामिल तमाम राजस्व ग्राम को जमीन का सत्यापन काम शुरू कर दिया है। भौतिक जांच काम पूरा होने के पश्चात जिला भू अर्जन दफ्तर के द्वारा जमीन अधिग्रहण हेतु थ्री ए अधिसूचना की कार्रवाई आरंभ की जाएगी। मालूम हो कि नेशनल हाईवे 119 फोर लेन सड़क जिले के तरारी प्रखंड के महादेवपुर मौजा में इंटर का कोई अलवर के जलपुरा के रास्ते सीतामढ़ी तक जोड़ने वाली रोड में जाकर मिलेगी। इसे लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा नक्शा पोर्टल पर जारी कर दिया गया है।

जिले में सड़क प्रोजेक्ट को लेकर अर्जन की जाने वाली जमीन को लेकर 53 राजस्व मौजा एनएचआई के द्वारा अधिसूचित किए गए हैं, जिनमें जिला भू अर्जन कार्यालय के द्वारा 31 राजस्व मौजा का भौतिक जांच पूरा कर लिया गया है। इसमें तरारी प्रखंड के बड़कागांव, महादेवपुर, सुरमना, अकरौंज, भदसेरा, तरारी, कूरमोरही, इटहरी, रनी, कीरतपुर, गाजोडीह, चरपोखरी, निरभैडेरा, धनगांवा प्रखंड के कुसुम्ही, सोनवर्षा, कुम्हैला, केशोपुर, सुनरपुर, गड़हनी अंचल के धनधौली, करनौल, काउप, गड़हनी, पड़रिया, धमनिया, बड़ौरा, उदवंतनगर अंचल के डेम्हा, उदवंतनगर, एरौरा, कसाप मौजा शामिल हैं।