Connect with us

BIHAR

भागलपुर के लोगों को गाड़ी पार्क करने में होगी सुविधा, आठ करोड़ खर्च कर यहां बनेगा शानदार पार्किंग।

Published

on

भागलपुर जिले में स्मार्ट सिटी कंपनी कचहरी चाैक पर कार और बाइक के लिए पांच फ्लोर का पजल पार्किंग का निर्माण कार्य अगले माह के शुरुआत से करेगी। इसका डिजायन मंजूर हाे गया है। चर्च के नजदीक सड़क के दूसरी तरफ इसका निर्माण हाेगा। इसके लिए जिला परिषद की दुकानाें काे ध्वस्त किया जा चुका है। 8 कराेड़ 17 लाख रुपए खर्च कर इसका निर्माण हाेना है। यहां एक साथ 50 कार और 50 बाइकाें को खड़ी करने की जगह रहेगी। इससे जहां गाड़ियों काे सड़क साइड जहां-तहां खड़ा करने की समस्या से मुक्ति मिलेगी, वहीं जाम कम होगा।

भीखनपुर, घंटाघर चाैक और कचहरी चाैक तक सड़क किनारे पार्क किये जाने वाले गाड़ी यहां पार्क हाेंगे।निर्माण के लिए स्मार्ट सिटी ने एजेंसी फिक्स कर दी है। कार और बाइक पार्क करने के लिए भुगतान करने होंगे। लेकिन शुल्क का निर्धारण फिलहाल नहीं हुआ है। एजेंसी काे काम पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी ने चार महीने का वक्त दिया है। उसने कहा कि अधिक मैनपावर लगाएं जिससे तय वक्त के अंदर निर्माण पूर्ण हाे जाए। बताया जा रहा कि छह महीने के अंदर पार्किंग की सहुलियत लाेगाें काे मिलने लगेगी। यहां कार वाॅशिंग, मीटिंग रूम, लिफ्ट और सीढ़ी, हेल्प डेस्क, टाॅयलेट ब्लाॅक की सुविधा रहेगी।

मल्टीलेवल पजल पार्किंग प्रणाली विशेष तौर पर ऐसे जगह पर बनाया जाता है, जहां पर कम जगह हो। इससे भीड़भाड़ वाले मार्केट में कम जगह में अधिक गाड़ियों काे पार्क कर सकते हैं। इस पार्किंग में गाड़ी स्टैंड करने और निकालने में दो से ढाई मिनट का वक्त लगता है। पार्किंग काे ऑपरेट करने हेतु ऑपरेटर रहते हैं। जिससे गाड़ियाें में स्क्रैच न हो। इसमें लिफ्ट के सहयोग से गाड़ियाें काे ऊपरी फ्लोर पर ले जाया सकेगा। रैंप बनाया जाएगा।

जिस जगह पर पार्किंग होगी, वहां पूर्व में जिला परिषद की दुकानें थीं। ये रेंट पर लगी थीं। पजल पार्किंग हेतु उन दुकानाें काे दाे वर्ष पहले ही ध्वस्त किया गया था। इससे पूर्व में पार्किंग के लिए निविदा जारी हुआ पर तकनीकी वजहों से दाे दफा यह रद्द हाे गया। अब पुनः यहां कार्य हाेना निर्धारित हुआ है। इसका डिजाइन भी मंजूर हाे गया है।

स्मार्ट सिटी के सीजीएम संदीप कुमार ने कहा कि 4 महीने के अंदर एजेंसी को पाक बनाने के लिए समय दिया गया है। छठ के बाद अगले महीने के शुरुआत से एक काम तेजी से शुरू किया जाएगा जिसके लिए डिजाइन भी मंजूर हो गया है। पांच मंजिल की पार्किंग निर्माण से से शहरवासियों काे बहुत फायदा होगा।