Connect with us

BIHAR

बेगूसराय में गंगा नदी पर पुल निर्माण का रास्ता साफ, कई जिलों को मिलेगी बेहतर सड़क संपर्कता।

Published

on

बिहार के बेगूसराय जिले में गंगा नदी पर मटिहानी से शाम्हो तक नए पुल निर्माण पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है। इस नए पुल के बनने से बेगूसराय और आसपास के जिलों को बेहतर सड़क संपर्कता मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा को लेटर भेजकर इस बारे में जानकारी साझा की है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा इसकी स्वीकृति दी गई है। भारतमाला परियोजना के द्वारा इस पुल के निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि गंगा नदी पर मोकामा में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 और मुंगेर में नेशनल हाईवे-30 पर दो पुल का निर्माण किया जा रहा है।

अब इस पुल के निर्माण करने वाली एजेंसी के चयन हेतु निविदा नवंबर तक जारी होने की उम्मीद है। नए साल की शुरुआत के साथ ही पुल का निर्माण होने की उम्मीद है। इस पुल का निर्माण आने वाले 5 सालों में पूरा करने का टारगेट रखा गया है। बिहार में गंगा नदी पर बनने वाला यह नौंवा पुल होगा इससे पहले राज्य में आठ बनाए जा चुके हैं। इस पुल के निर्माण होने से उत्तर बिहार तथा बंगाल, झारखंड व उड़ीसा की दूरी लगभग 76 किलोमीटर कम होगी।

बता दें कि इसके साथ ही भारतमाला परियोजना के नेशनल राजमार्ग 119 ए पटना-आरा-सासाराम चार लेन सड़क निर्माण कार्य का प्रारंभिक नोटिस जारी होने का रास्ता क्लियर हो गया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर जिले के 53 राजस्व ग्राम के जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसमें 31 का पूर्ण हो गया है। मालूम हो कि इस सड़क प्रोजेक्ट को लेकर जिले के पांच अंचलों के 53 राजस्व गांवों के जमीन को अधिग्रहित किया जायेगा।