Connect with us

BIHAR

बिहार से यूपी की राह होगी आसान, गाजीपुर-बलिया ग्रीन फील्ड फेज-1 के लिए 1706.41 करोड़ मंजूर, प्रक्रिया शुरू।

Published

on

गाजीपुर-बलिया से बिहार को कनेक्ट करने वाली ग्रीन फील्ड पहले चरण के लिए केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने फेज-1 हृदयपुर से शाहपुर खंड के फोरलेन निर्माण हेतु 1706.41 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। इसका काम जल्द शुरू होने की संभावना है।

वाराणसी-गाजीपुर फोरलेन को सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा बलिया और बिहार को जोड़ने के लिए ग्रीन फिल एक्सप्रेस को निर्माण को स्वीकृति दी है। दो चरण में इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण होना है। जिले के करीमुद्दीनपुर से इसका दो मार्ग होगा। एक रुट बलिया को जाएगा तथा दूसरा भरौली के रास्ते बक्सर बिहार को जोड़ेगा। जमीन बैनामा हेतु एनएचएआइ ने पूर्व में ही 500 करोड़ रुपए जारी किया था

बलिया और गाजीपुर जिले में जमीन बैनामा हेतु एनएचएआइ ने पूर्व में ही ही 500 करोड़ आवंटित किए थे। तब जिला प्रशासन ने बैनामा प्रारंभ कर दिया था। इस बीच 400 के करीब आपत्तियां आयीं। फिर राजस्व ने ज्वाइंट मेजरमेंट सर्वे रिपोर्ट बना कर यूपीडा को सौंप दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने शनिवार को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे फेज-वन के हृदयपुर से शाहपुर खण्ड के बीच लिए 1706.41 करोड़ की मंजूरी दी है। अब इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद जग गई है।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर एसपी पाठक ने बताया कि इस परियोजना की वित्तीय मंजूरी मिल गई है। चार फेज में इसका निर्माण होना है। इसके लिए निविदा लग गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।