Connect with us

BIHAR

बिहार में शारीरिक शिक्षकों की बहाली इस दिन से शुरू, योग्य उम्मीदवार जल्द कर लें ये काम।

Published

on

बिहार के मध्य विद्यालय में शारीरिक शिक्षकों की बहाली की तैयारी अगले महीने से शुरू होने जा रही है। राजकीय स्कूलों में 6000 से ज्यादा पद रिक्त हैं। पहले फेस की शारीरिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया में दो हजार से कम ही पदों पर नियुक्ति हो सकी थी। उस समय शारीरिक शिक्षकों के लिए योग्य परीक्षा पास उम्मीदवारों की संख्या मात्र 3523 थी।

विभाग के जानकार बताते हैं कि शारीरिक शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए पुनः आवेदन निकाले जाएंगे। इस बार शिक्षा विभाग में तैयारी करना शुरू कर दिया है और संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के आखिर में या फिर नवंबर के पहले सप्ताह में इसका शेड्यूल जारी किया जाएगा। मालूम हो कि मई में पहले फेज के शारीरिक शिक्षकों की समाप्त हुई प्रक्रिया में उतरी बिहार के ज्यादातर जिलों में पद रिक्त रह गए हैं। कुछ जिले ऐसे हैं, जहां शारीरिक शिक्षकों ने आवेदन नहीं किया जिससे खाली पद वैसे के वैसे रह गए।

जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा शारीरिक शिक्षकों की बहाली रोहतास, आरा, बक्सर, कैमूर तथा प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी जिलों में हुई है। प्रथम चरण में उम्मीद थी कि पात्रता परीक्षा पास सभी उम्मीदवारों को बहाली हो जाएगी। इसके मद्देनजर टोटल पात्र उम्मीदवारों को दोगुना से ज्यादा रिक्तियां निकाली गई थी। काउंसलिंग के बाद 2000 पदों पर बहाली हो सकी, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ज्यादातर उम्मीदवारों ने केवल आसानी से पहुंच वाले क्षेत्रों के लिए आवेदन किए।

बता दें कि पात्रता परीक्षा पास लगभग 1200 से 1500 के बीच उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। अन्य पदों के लिए पात्रता परीक्षा कराने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि इस पर गंभीरता से सोचा जा रहा है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बहाली की प्रक्रिया हाल ही में समाप्त हुई है। 100 से अधिक विद्यार्थी एडमिशन वाले स्कूलों में इन पदों पर बहाली होनी है।