Connect with us

BIHAR

पटना के सैदपुर नाले पर बनेगी सड़क, खर्च होंगे 264 करोड़ रुपये, डीपीआर बनकर तैयार।

Published

on

पटना के सबसे मुख्य नालों में से एक सैदपुर नाले पर रोड निर्माण का प्रस्ताव बन गया है। पथ निर्माण विभाग के द्वारा बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से इस रोड के निर्माण की कवायद की जा रही है। बीएसआरडीसी के द्वारा तैयार डिजाइन के मुताबिक सैदपुर नाला पूरी तरह कवर नहीं हो पाएगा। इसमें बीच के तीन मीटर के क्षेत्र को खुला रखना है। पूरे परियोजना की लागत 264 करोड़ 72 लाख के एराउंड होगी। फिलहाल परियोजना पर केवल कैबिनेट की मंजूरी बाकी है।

सैदपुर नाले पर निर्माण होने वाली रोड की डिजाइन आम नालों पर निर्मित सड़क की डिजाइन से भिन्न रखी गयी है। पूरी तरह इस नाले को नहीं पाटा जायेगा, लेकिन मध्य में तीन मीटर क्षेत्र को ओपन रखा जायेगा, जो स्टील से बा रहेगा। खुला एरिया रखने के पीछे वजह कि नाले की नियमित तौर पर सफाई होती रहे, नाला पर जाम नहीं हो एलं शहर में जल जमाव की परेशानी नहीं रहे। इसके साथ नाले के दोनों ओर साढ़े छह-छह मीटर चौड़ी रोड रहेगी। इससे आवागम सुलभता से होगा। पूरे परियोजना की लंबाई पांच किमी के आसपास है।

इस नाले पर रोड बन जाने से वैसे तो पूरे सिटी हो लाभ होगा, मगर सीधे रूप से इसके आस पास के साढ़े तीन लाख लोगों को आवाजाही में बड़ी सहुलियत होगी। यह रोड सैदपुर के नजदीक वार्ड 48 के शिवम अपार्टमेंट से पहाड़ी के बीच बनेगी। इस दरम्यान वार्ड 48, 47, 50, 54 एवं 56 के लोग डायरेक्ट इस सड़क से जुड़ेंगे।

निर्माण प्रारंभ हो जाने के दौरान प्रशासन को इस नाले के नजदीक से अतिक्रमण हटाना काफी चुनौती होगी। मौजूदा परिस्थितियों के मुताबिक शनिचरा पुल से लेकर बकरी मंडी के बीच सैदपुर नाले पर बहुत अतिक्रमण है। सैदपुर नाले पर रोड बनने से अशोक राजपथ पर गाड़ियों का लोड कम होगा। सिटी इलाके में जाने के लिए लोगों को सहुलियत होगी और जाम की दिक्कत नहीं होगी।