Connect with us

NATIONAL

रेलवे देश के 200 रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसी करेगी विकसित, रेलवे ने बनाया मास्टर प्लान।

Published

on

देश के रेल मंत्री अश्विनी भाषण में कहा है कि पूरे देश के कम से कम 200 रेलवे स्टेशनों का अत्याधुनिक सुविधाओं से कायाकल्प किया जाएगा। रेल मंत्री सोमवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद रेलवे स्टेशन पर एक कोच रखरखाव फैक्ट्री के शिलान्यास समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि 47 रेलवे स्टेशनों के अत्याधुनिक करण के लिए निविदा की प्रक्रिया पूर्ण हो गई है, जबकि 32 स्टेशनों पर कार्य प्रारंभ हो गया है।

रेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने 200 रेलवे स्टेशनों रीडेवलपमेंट के लिए मास्टर प्लान बनाया है। स्टेशनों पर ओवरहेड स्पेश तैयार किए जाएंगे, जिसमें छोटे बच्चों के लिए मनोरंजन सुविधाओं के अतिरिक्त फूड कोड और वेंटिंग लाउज सहित विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि इस रेलवे स्टेशन क्षेत्रीय प्रोडक्ट की बिक्री के लिए प्लेटफार्म के तौर पर कार्य करेगा।

वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण में मराठवाड़ा इलाके के योगदान पर बोलते हुए रेल मंत्री ने कहा कि देश में भविष्य में 400 वंदे भारत ट्रेन का परिचालन होगा और इनमें से लातूर कोच कारखाना में 100 ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा। फैक्ट्री में जरूरी बदलाव पूर्व से ही किए जा रहे हैं।

रेल मंत्री ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के बारे में कहा कि देश के तमाम हिस्सों को राजमार्गों या रेलवे से कनेक्ट किया जा रहा है और मराठवाड़ा के कुछ क्षेत्रों को भी कनेक्ट किया जाएगा। औरंगाबाद में कुछ किए मेंटेनेंस की सुविधा में 18 कोचों की कैपेसिटी है, अंगारक महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्षी पार्टी के नेता इस क्षमता को 24 डिब्बों को पूरा करने के लिए विस्तार करने की मांग की है। उन्होंने इस मांग की समीक्षा करने तथा आने वाले 15 दिनों में प्रस्ताव सौंपने का निर्देश दिया।