Connect with us

BIHAR

बिहार के मजदूरों के लिए खुशखबरी, आज से लागू हुआ नया न्यूनतम मजदूरी दर, इतने रुपये की हुई वृद्धि।

Published

on

आज से बिहार में नई न्यूनतम मजदूरी दर लागू हो गया है। नई संशोधित मजदूरी दर में न्यूनतम मजदूरी दर में 7 से 11 रुपए तक की वृद्धि की गई है। मजदूरों को इस बढ़ोतरी का फायदा परिवर्तनशील महंगाई भत्ता के अंतर्गत दिया गया है। इस बढ़ोतरी के तहत अकुशल श्रेणी के मजदूरों को अब न्यूनतम 373 रुपये प्रतिदिन मजदूरी मिलेंगे। इसके संबंध में श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम की मंजूरी के बाद विभाग के द्वारा नोटिस जारी की गई है। सरकार के इस नए निर्देश का फायदा प्रदेश के तीन करोड़ से अधिक मजदूरों को होने वाला है।

वृद्धि हुई मजदूरी दर आज यानी एक अक्टूबर 2022 से लागू होगी। इसके तहत अकुशल वर्ग के कामगारों की मजदूरी 366 रुपये में 7 रुपये की बढ़ोतरी की गयी है। इस श्रेणी के कामगारों को अब रोजाना 373 रुपये मिलेंगे। वहीं अर्ध कुशल श्रेणी में काम करने वाले कामगारों को रोजाना में आठ रुपये की वृद्धि 380 रुपये हुई है। जिसके बाद अर्ध कुशल मजदूरों को अब प्रतिदिन 388 रुपये मिलेंगे। वहीं कुशल मजदूरों को रोजाना में नौ रुपये की वृद्धि 463 रुपये की गई है, अब उन्हें 472 रुपये दिए जाएंगे।

बताते चलें कि कामगारों को दी जाने वाली न्यूनतम मजदूरी रेट में सितंबर में ही बढ़ोतरी की गयी थी। न्यूनतम मजदूरी रेट में पुनरीक्षण के वजह से पांच साल के अंतराल मजदूरी में 48 रुपए से लेकर 74 रुपये तक की बढ़ोतरी की गयी थी।