Connect with us

BIHAR

FRI की कापी के लिए थाने में चक्कर की जरूरत नहीं, मोबाइल से ऐसे करें डाउनलोड।

Published

on

एक सभ्य इंसान पुलिस थाने का नाम सुनने के बाद परेशान हो जाता है। बावजूद इसके दिक्कत खड़ी हो जाए, तो थाने जाना भी मजबूरी हो जाता है। थाना में शिकायत को दर्ज कराना एक मुश्किल बना काम है और आपकी शिकायत दर्ज हो उसकी कॉपी निकालना भी उतना ही मुश्किल है। मगर क्या आप जानते हैं कि बिहार के थानों में दर्ज किए गए कोई भी एफआईआर को आप घर बैठे सुलभता से अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार सरकार के सभी पुलिस थानों में दर्ज किए गए प्राथमिकी यानी f.i.r. को एक विशेष पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इस फोटो से आप किसी भी f.i.r. को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको इसके लिए नाथ थाने का चक्कर लगाना है ना ही एक रुपए कहीं खर्च करनी है। एफ आई आर को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपके पास केवल मोबाइल होना चाहिए और एक्टिव इंटरनेट होना चाहिए।

बिहार सरकार के स्‍टेट क्राइम रिकार्ड्स ब्‍यूरो की ऑफिशियल पोर्टल पर किसी भी एफआईआर को डाउनलोड किया जा सकता है। यह ब्‍यूरो बिहार पुलिस के अधीन काम करता है। तमाम थानों में दर्ज एफआईआर को एससीआरबी की पोर्टल पर अपलोड करने के लिए व्‍यवस्‍था की गई है।

आपको अपने प्राथमिकी की छायाप्रति डाउनलोड करने के लिए पोर्टल https://scrb.bihar.gov.in/view_fir.aspx पर विजिट करना है। किसी भी एफआईआर को आप तीन तरह से खोज सकते हैं। शिकायतकर्ता का नाम, प्राथमिकी संख्‍या या फिर आरोपित का नाम। आपको ऑप्शन में जिले और थाने का ऑप्शन चुनने के बाद एफआईआर नंबर या आरोपित या फिर शिकायतकर्ता का नाम डालकर सबमिट करें। और आपके सामने आसानी से आपका एफआईआर की कॉपी आ जाएगा फिर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।