Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर WhatsApp पर देखें सकेंगे ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR की स्थिति, बहुत आसान है प्रक्रिया।

Published

on

इंडियन रेलवे ने व्हाट्सएप पर सेवा देना शुरू कर दिया है। अब यात्री अपने ट्रेन की लाइव स्टेटस पता करने या फिर पीएनआर का स्टेटस देखने के लिए रेलवे की किसी पोर्टल पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आईआरसीटीसी ने व्हाट्सएप चैटबॉट सुविधा शुरू की है, इसमें लोग मिनटों में सुलभता से सब कुछ चेक कर सकते हैं। इस सेवा का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर को +91-9881193322 सेव करें। फिर रेलोफी की चैट विंडो में जाकर 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें। तब आपको रियल टाइम अलर्ट एवं ट्रेन का विवरण व लाइव अपडेट मिल जाएगा।

सफर के दौरान खाना ऑर्डर करने के लिए रेलवे ने एक और प्लेटफॉर्म शुरू किया है। अब यात्री आईआरसीटीसी एप जूप को डाउनलोड करके अपनी सीट पर अपनी मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकते हैं। अफसरों का कहना है कि कोविड के बाद स्थिति सामान्य है। यही वजह है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं पहुंचाने पर रेलवे जोर दे रही है।

भारतीय रेलवे यात्री सुविधाओं पर इन दिनों खूब ध्यान दे रहा है। नवरात्र पर्व के दौरान आईआरसीटीसी के द्वारा स्पेशल व्रत थाली लांच किया गया है। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है, जो नवरात्रि के दिनों में उपवास रखते हैं। इस सुविधा को यात्रियों तक पहुंचाने के लिए खास बंदोबस्त किए हैं।