Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर जंक्शन में एलिवेटेड सड़क का होगा निर्माण, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाएं।

Published

on

भारतीय रेलवे ने मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने की दिशा में कवायद शुरू कर दी है। छठ के बाद जंक्शन का निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। जंक्शन पर निर्माण होने वाले इमारतों के डिजाइन बनाए जा रहे हैं। जंक्शन के उत्तरी तरफ का डिजाइन तैयार हो गया है। उत्तरी छोर से जंक्शन आने वाले पैसेंजर्स को प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए एलिवेटेड सड़क से होकर गुजरना होगा। वहीं एलिवेटेड सड़क के नीचे पार्किंग जोन बनेगा। एलिवेटेड सड़क से यात्री प्लेटफॉर्म पर जा सकेंगे। यूं कहें तो एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को जंंक्शन पर एंट्री कराया जायेगा। एंट्री और एग्जिट के लिए विभिन्न टर्मिनल बनाया जायेगा।

बता दें कि पहले चरण में पार्सल तथा यूटीएस भवन को ध्वस्त कर नये भवन का निर्माण किया जाना है। यूटीएस भवन के छह विभिन्न स्टॉल को शिफ्ट भी करना है। रेलवे ने इसके लिए निर्माण एजेंसी को जगह चिह्नित कर एलॉट भी कर दिया है। दो स्टॉल पार्सल दफ्तर से सेट बन रहे एफओबी के नजदीक और चार आरपीएफ पोस्ट के समीप प्लेटफॉर्म एक पर स्थापित किये जायेंगे। इससे पैसेंजर्स को बड़ी सहुलियत होगी।

वर्तमान पार्सल दफ्तर को चार हिस्से में बांटा जायेगा। निर्माण एजेंसी के हवाले आधा हिस्सा रहेगा। वहीं आधा भाग को तीन हिस्से में बांटा जायेगा। इसमें मेडिकल विभाग तथा अन्य छोटे विभागों को शिफ्ट किया जायेगा। यूटीएस बिल्डिंग के एसबीआइ की एटीएम मशीन को शिफ्ट करना है। आरएलडीए के मुजफ्फरपुर प्रोजेक्ट प्रभारी पीके सिंह निरंतर जंक्शन के निर्माण स्थल का अवलोकन कर रहे हैं। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि निर्माण प्रक्रिया संतोषजनक है, मगर समय से काम हो। इसके लिए और भीतेजी से काम करने की जरूरत है।