Connect with us

BIHAR

बिहार में सातवें चरण के शिक्षक बहाली पर आ सकता है बड़ा फैसला, सीएम करेंगे समीक्षा बैठक।

Published

on

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे। इस दौरान सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है। बैठक के दौरान सभी जिलों से आए शिक्षकों के खाली पदों के लिस्ट पर विचार किया जाएगा। साथ ही शिक्षक बहाली की नई नियमावली के प्रारूप पर विचार विमर्श होगा। बिहार में बीटेक और सीटेट पास उम्मीदवार सातवें चरण की शिक्षा नीति को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

बिहार शिक्षा विभाग में अलग-अलग योजनाओं की मौजूदा स्थिति पर रिपोर्ट बनाई है, जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष समीक्षा बैठक के दौरान प्रस्तुतीकरण के जरिए रखा जाएगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 49,000 पद खाली है। जबकि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के खाली पदों की संभावित लिस्ट फिलहाल नहीं मिली है, जो लगभग 80 हजार है। छठे चरण की बहाली प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात इन शिक्षकों के खाली पदों की वास्तविक संख्या मिलेगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि सातवें चरण की शिक्षक बहाली के लिए बनाई रही नियमावली के प्रारूप पर बैठक में विचार होगा। इसको लेकर सीएम विभाग को गाइडलाइन जारी कर सकते हैं। साथ ही साथ वचन के शिक्षक बहाली प्रक्रिया कब शुरू होगी इस पर स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है।