Connect with us

BIHAR

बिहार में होगी पौने दो लाख शिक्षक पदों पर बहाली, वित्त विभाग ने दी मंजूरी, ये है योजना।

Published

on

बिहार में जल्द ही सरकारी स्कूलों में शिक्षक पदों पर बंपर बहालियां होंगी। प्रदेश के स्कूलों में वर्ग 1 से लेकर 12वीं तक पौने दो लाख शिक्षकों की बहाली की योजना है। इसके लिए वित्त विभाग के द्वारा शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2022 पर मुहर लग गई है। शिक्षक नियुक्ति से लेकर शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं को लेकर आरसीएम नीतीश कुमार के साथ मीटिंग में विचार-विमर्श होगा।

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में होने वाले इस मीटिंग के बाद उनके आदेश के आधार पर शिक्षा विभाग अंतिम रूप से प्रस्ताव बनाएगा और कैबिनेट के पास स्वीकृति के लिए भेजेगा। इस समीक्षा बैठक में है यह निर्धारित होगा कि शिक्षकों की बहाली के लिए बीटेट आयोजित करना है या नहीं। ऐसी उम्मीद है कि एसटीइटी आयोजन पर बात होगी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार छठे चरण के तहत स्कूलों में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया नवंबर माह तक पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि दिसंबर के आखिर तक या फिर अगले वर्ष की शुरुआत में ही सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी।

शिक्षक बहाली नियमावली में बीटेट, एसटीईटी और सीटेट के रिजल्ट पर 60 फीसदी और एजुकेशनल क्वालीफिकेशन तथा प्रशिक्षण आदि को 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। अब ये बहालियां निकलने के बाद ही पूरी तर स्पष्ट होगा कि कितने पदों पर बहाली होगी और किस तरह से बहाली का कार्यक्रम आगे बढ़ेगा। हालांकि एक बात तो स्पष्ट है कि शीघ्र ही बिहार के युवाओं को रोजगार का बेहतर मौका मिलने जा रहा है।