Connect with us

BIHAR

बिहार में ट्रेन से सफर होगा सस्ता, पूर्व मध्य रेलवे को मिले अतिरिक्त थर्ड एसी इकोनॉमिक कोच।

Published

on

बिहार में थर्ड एसी से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है। इसमें यात्रा करने वाले लोगों को कम किराया देना होगा। यह सुविधा जल्द ही उन्हें थर्ड एसी इकोनोमिक बोगियों में मिलने वाली है। फिलहाल पूर्व मध्य रेल में थर्ड एसी इकोनामिक कैटेगरी के 22 डिब्बे मिले हैं। इसके संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है। इसे अधिक डिमांड वाली रेलगाड़ियों में लगाया जाएगा।

रेलवे के आधिकारिक सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक शीघ्र ही उन ट्रेनों की सूची जारी होने वाली है, जिनमें कोच लगाए जाएंगे। इसमें यात्रा करने वाले लोगों को वर्तमान थर्ड एसी के किराए के मुकाबले 9 प्रतिशत कम भाड़ा लगेगा। यानी पटना से दिल्ली यात्रा करने पर तकरीबन 110 रुपए कम लगेंगे।

किराया कम होने से यात्रियों को राहत होगी। ट्रायल के तौर पर इन कोचों को लगाया जा रहा है। कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, फोल्डेबल टेबल जैसी सुविधाएं रहेंगी। वर्तमान एसी कोच से नये कोच में 11 सीटें अधिक रहेंगी। टोटल सीटों की संख्या 83 होगी। थर्ड एसी इकोनॉमिक कोच का भाड़ा स्लीपर कोच में लगनेवाले पटना से दिल्ली का भाड़ा विभिन्न ट्रेनों में थर्ड एसी में तकरीबन 1350 रुपये के आसपास है। नये इकोनोमॉमिक कोच में तकरीबन 1240 रुपये के अराउंड होगा‌।

वीरेंद्र कुमार (सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल) ने बताया कि जल्द ही थर्ड एसी इकोनामिक कोच की सुविधा शुरू होगी। 22 डिब्बे मिले हैं। अधिक मांग वाली रेलगाड़ियों में लगाये जायेंगे। ट्रेनों की सूची जल्द जारी होनी है। इससे लोगों को किराये में राहत मिलेगी।