Connect with us

BIHAR

बिहार के शहरों में जाम से मिलेगी मुक्ति, सड़क चौड़ीकरण एवं फ्लाईओवर निर्माण की योजना तैयार।

Published

on

बिहार के शहरों में संकरे रास्तों की वजह से लगने वाले जाम से मुक्ति पाने के लिए सरकार ने योजना बना ली है। सड़कों का चौड़ीकरण तथा संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर निर्माण की योजना जल्द ही क्रियान्वयन प्रारंभ किए जाने की संभावना जताई जा रही है। सड़कों की महत्वपूर्ण सड़कों को लेकर बनाए गए योजना में प्रदेश की सभी शहरों की रोडो को टू लेन करने की योजना बनाई गई है। विशेष तौर पर वैसी सड़कें जहां जाम की समस्या ज्यादा है, वहां प्राथमिकता के तहत चौड़ी की जाएगी।

बता दें कि चरणवार सभी बड़ी सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है। पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत 15 हजार 273 किलोमीटर प्रमुख जिला सड़कें है। एक लेन रोड को इंटरमीटिएड लेन में परिवर्तन जाएगा। वहीं, इंटरमीडिएट लेन को टू लेन में बदलने की योजना है। इसके अलावा जिन सड़कों के टू लेन होने पर जाम की दिक्कत है, वैसी चुनिंदा रोड को टू लेन से अधिक चौड़ीकरण किया जाएगा। वहीं, जो सड़क ज्यादा संकरी हैं और वहां अधिग्रहण हेतु जमीन नहीं है, वहां फ्लाईओर निर्माण पर मंथन किया जाएगा।

अभियंताओं को उन सड़कों की जानकारी देने को कहा गया है, जहां ट्रैफिक लोड हाल के दिनों में बढ़ा है। यह भी पूछा गया कि उन्हें रोड को चौड़ीकरण करने में किस हद तक भूमि की दिक्कत है। अगर उपलब्ध भूमि पर अतिक्रमण है तो जिला प्रशासन के सहयोग से उसे मुक्त कराया जाएगा।

सड़क निर्माण तथा पीडब्ल्यूडी के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि पिछले 16 सालों में प्रदेश के शहरों की सड़कों में वृद्धि हुई है। कई रोड को टू लेन से बढ़ाकर फोरलेन में बनाया गया है। शहर में जाम की दिक्कत को दूर करने को लेकर सड़क चौड़ी करने एवं फ्लाईओवर निर्माण की योजना बनाई गई है।