Connect with us

NATIONAL

राशनकार्ड बनवाना हुआ और भी आसान, मिनटों में करें आवेदन, इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत।

Published

on

देश के लोगों के लिए राशन कार्ड एक अहम कागजात है। हर प्रदेश के लोगों के पास इसका होना जरूरी है। इसके माध्यम से लोग मुफ्त में राशन ले सकते हैं। अगर आपने अब तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हम आपको आज इसकी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। वैसे तो हर प्रदेश के लिए राशन बनवाने का थोड़ा अलग तरीका हो सकता है। हम आपको यूपी में राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

बता दें कि राशन कार्ड उन परिवारों को निर्गत किया जाता है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पब्लिक डिस्ट्रीब्यूट सिस्टम के जरिए अनुदान वाला अनाज खरीदने के पात्र होते हैं। राशन कार्ड एक फैमिली में सभी सदस्यों के आधार पर बनता है। तो आइए जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में कैसे राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जिन कागजातों की जरूरत पड़ेगी उनमें आधार कार्ड, फैमिली के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो, बिजली बिल, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, इनकम सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, बैंक खाता, गैस कनेक्शन की डिटेल्स शामिल है।

आपको यूपी की ऑफिशियल पोर्टल https://fcs.up.gov.in पर विजिट करना होगा। फिर होमपेज पर Form Download पर क्लिक करें। ड्रॉपडाउन लिस्ट से Application Forms पर क्लिक करें। फिर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर तमाम जानकारी भरनी होगी तब सीएससी सेंटर पर जाकर जमा करना होगा। फॉर्म में किसी प्रकार की गलती होती है तो आपका फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा। फॉर्म सही रहने पर कुछ ही दिनों में आपका राशन कार्ड बन कर आ जाएगा। इसमें फील्ड वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी शामिल है।