Connect with us

BIHAR

बिहार के 16 साल के लड़के का कमाल, बनाई ऐसी बाइक जो 5 रुपए में चलती है 50 किलोमीटर।

Published

on

डीजल और पेट्रोल में बढ़ रहे कीमतों से लोगों की जेब ढीली हो रही है। ऐसे में अगर महज 5 रुपए में 50 किलोमीटर की यात्रा हो जाए तो किया ही कहने। भागलपुर के 16 साल के एक लड़के ने अनोखी बाइक बनाई है जिससे यह संभव हो सकेगा। छात्र की बाइक सरपट दौड़ रही है। बाइक बनाने वाले छात्र का कहना है कि वे भविष्य में इस बाइक में ऐसी टेक्नॉलॉजी जो जोड़ेगा जो पूरा फ्री हो जाएगा।

बिहार के भागलपुर से कहलगांव के सलेमपुर सैनी गांव के रहने वाले राजा राम इन दिनों लाइमलाइट में है। राजा की उम्र केवल 16 साल है। राजा के बाईक को देखने आसपास के कई गांवों के लोग उनके यहां पहुंच रहे हैं। और लोग बाइक का ट्रायल कर रहे हैं और अपने लिए बाइक बनाने की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर राजा की बाइक की जमकर तारीफ को रही है।

राजा बताते हैं कि मैंने यह बाइक जुगाड़ से बनाई है, जो बैटरी से चलती है। कबाड़ के सामान से इस बाइक को बनाया है। मैं इसके अलावा माइंस, साइरन, सेना के जवानों के लिए जूते में बैट्री वाला विस्फोटक सामग्रियों का प्रभाव नहीं पड़ने जैसे मशीन भी बना चुका हूं और उसका परीक्षण कर चुका हूं। मेरे लिए ये बाइक बनाना बड़ी बात रही।

बता दें कि राजा के पिता कृषि करते हैं। घर की आर्थिक हालात भी इतनी अच्छी नहीं थी लड़के की सोच को नई उड़ान दी जा सके। राजा ने अपनी बाइक के बारे में बताया कि पुराने बाइक का हैंडल का इस्तेमाल इस बाइक में किया है। उन्होंने अपनी बात का फ्रेम खुद बनाया है। 12 बोर की दो बैटरी दी गई है जिसे चार्ज होने में 2 घंटे का वक्त लगता है। बाइक में इस तरह की व्यवस्था की जा रही है कि नशा में रहने या बिना हेलमेट पहने पर यह स्टार्ट ही नहीं होगी।