Connect with us

CAREER

बिहार की बेटियों को सरकार की सौगात, खाते में जाएंगे 25-25 हजार रुपए।

Published

on

बिहार की नीतीश सरकार बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी योजनाओं का संचालन कर रही हैं। प्रदेश की लड़कियों को पढ़ाई में वित्तीय बाधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए सरकार आर्थिक मदद भी करती है। अब जल्द ही प्रदेश की ग्रेजुएट पास अविवाहित बेटियों के अकाउंट में सरकार के द्वारा जल्द ही 25-25 हजार की प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसके लिए राशि को स्वीकृत कर दिया है साथ ही राशि विमुक्त कर दिए हैं।

महालेखाकार बिहार को वित्तीय साल 2022-23 में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन स्कीम के लिए 35 करोड़ प्रदान करने की सूचना दी गई है। मालूम हो कि कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री के कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन स्कीम के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन राशि मुहैया कराने के लिए 250 करोड़ रुपए का बजटीय उपलब्ध है।

इसके संबंध में 14 हजार छात्राओं को, हर छात्रा पर 25 हजार रुपए उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए 35 करोड़ रुपए मुहैया कराए गए हैं। आवंटन आवेदन जारी होने के साथ पैसे की निकासी होगी। शिक्षा विभाग ने स्वीकृत्यादेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि इस राशि का इस्तेमाल किसी दूसरे मद में नहीं किया जायेगा।