Connect with us

BIHAR

बिहार में सातवें चरण शिक्षक नियोजन में होगी देरी, जानें कहां फंस रहा है मामला।

Published

on

बिहार के सरकारी स्कूलों में बहाली के लिए सातवें चरण का शेड्यूल कब जारी किया जाएगा, इस बात की जानकारी किसी के पास नहीं है। ना ही शिक्षा विभाग के मंत्री नाही विभाग के किसी अफसर के पास है। फिलहाल छठे चरण का शिक्षक नियोजन प्रक्रिया जारी है। शिक्षा विभाग ने छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया जून तक ही पूरा लेने की बात कही थी, मगर सितंबर पूरा होने को है, किंतु अब तक छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरा नहीं हो सका है। प्रश्न यह है कि क्या विभाग सातवें चरण की शिक्षक नियोजन के लिए फिलहाल इच्छुक नहीं है।

शिक्षा विभाग के मंत्री रह चुके विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि जून के अंतिम हफ्ते में हर स्थिति में छठे चरण के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। लेकिन सितंबर महीना है खत्म होने को है और यह निर्धारित है कि सातवें चरण के नियोजन में विलंब होगा।‌ पटना की सड़कों पर उम्मीदवार नियोजन की मांग के लिए अक्सर उतरते हैं, मगर उन्हें कोई पक्की जानकारी नहीं मिलती है। उम्मीदवारों ने एक बार फिर शिक्षा विभाग से सातवें चरण की नोटिस जारी करने की डिमांड की है।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी कहते हैं कि बिहार में एक वक्त राजेंद्र बाबू जैसे प्रतिभावान लोग थे, मगर अब युग बच्चा राय जैसे लोगों का होगा। उन्होंने बिहार के किसी विभाग में कोई नियुक्ति नहीं होने की बात कहीं। पिछले 17 सालों में जदयू के हिस्से में शिक्षा विभाग रहा है। राजद के प्रवक्ता शक्तिसिंह यादव कहते हैं कि जल्द ही शिक्षा विभाग के अलावा दूसरे विभागों में रिक्त पड़े पदों को बहाल करने की प्रक्रिया जारी है।