Connect with us

BIHAR

बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, सातवें चरण की बहाली का ये है‌ नया अपडेट।

Published

on

बिहार के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में लगभग 30,000 शिक्षकों के पद छठे चरण की बहाली में खाली रह जाने के चलते शिक्षा विभाग ने योग्य उम्मीदवारों को बहाली का एक और अवसर दिया है। काउंसलिंग में शामिल हुए योग्य उम्मीदवारों को ही यह मौका मिलेगा। हालांकि सारण और पटना जिला परिषद नया जिनका वजन इकाइयों के लिए अलग प्रोग्राम जारी किया गया है।

गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने शनियोजन की दो विभिन्न अधिसूचनाएं जारी की हैं। वहीं नगर निकाय (नगर पंचायत, नगर निगम और नगर परिषद) नियोजन इकाइयों के उम्मीदवारों को एक और अवसर इलेक्शन कमिशन से मंजूरी मिलने के बाद ही होगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सारण पटना को छोड़कर प्रदेश के बाकी जिला परिषद नियोजन इकाइयों के लिए अधिसूचना जारी कर कहा है कि जिन जिला नियोजन परिषद इकाइयों ने पहले समय व्यवहार पूरा किया है, उन में खाली पदों और जिन पदों पर चयन के बाद उम्मीदवारों के द्वारा निर्धारित अवधि में योगदान नहीं किया गया हो, को जोड़ते हुए कोटी बनाना और विषय बाहर प्रीति की गणना करते हुए दूसरे समय व्यवहार के बहाली की गतिविधि करेंगे।

इसके लिए निर्धारित समय के अनुसार पटना और सारण को छोड़कर सभी जिला परिषद नियोजन इकाईयों में पहले हुए काउंसलिंग में मौजूद उम्मीदवारों को जिनका चयन नहीं हुआ था उन्हें 21 सितंबर तक, वेटिंग लिस्ट एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। 26 सितंबर तक नियोजन इकाई नियोजन इकाइयां प्रतीक्षा लिस्ट और रोस्टर बिंदु के मुताबिक चयन सुची बना कर पैनल निर्माण कमिटी से अनुमोदन कराकर जिला के एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित करेंगे। 28 सितंबर को चयनित उम्मीदवारों से सहमति पत्र ले कर नियोजन पत्र जारी करेंगे।