Connect with us

BIHAR

बिहार के मक्का किसानों के लिए खुशखबरी, प्रोसेसिंग प्लांट लगाने वालों को मिलेगा इतना अनुदान।

Published

on

देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा कृषि क्षेत्र पर आश्रित है। देश की बड़ी आबादी अप्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़ी हुई है। ऐसे में किसानों को प्रोत्साहित करने हेतु केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अपने अपने स्तर पर कई तरह की परियोजनाओं का संचालन करता रहता है। अब ग्रामीण इलाकों में किसान खेती किसानी के अतिरिक्त रोजगार के अन्य विकल्पों की खोज कर रहे हैं।‌

वहीं सरकार अपने स्तर पर किसानों की आमदनी में वृद्धि करने के लिए कोई ठोस पहल कर रही है। किसानों की आमदनी में वृद्धि करने के लिए सरकार प्रसंस्करण उद्योगों को प्राथमिकता दे रही है। इसी कड़ी में बिहार की सरकार में एक खास योजना को शुरू किया है। इसके बाद तो मक्का के खाद्य प्रसंस्करण यानी फूड प्रोसेसिंग के लिए सब्सिडी देने का फैसला लिया है।

बता दें कि बिहार सरकार किसानों को मक्का के खाद्य प्रसंस्करण के लिए व्यक्तिगत निवेशकों, उत्पादक संगठनों और किसानों को अनुदान के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसके तहत मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की इकाई लागत पर 15 फीसद की सब्सिडी किसानों तथख व्यक्तिगत निवेशकों को दी जाएगी। वहीं किसान उत्पादक संगठन को 25 फीसद की अनुदान दी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के लोगों को बिहार कृषि विभाग, बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति या बागवानी निदेशालय की पोर्टल पर विजिट करना होगा। इस पोर्टल पर विजिट करके वो सुलभता से स्कीम में अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान विभाग से मिल सकते हैं। इस योजना का लाभ मात्र बिहार में रहने वाले लोग ही उठा सकते हैं।