Connect with us

BIHAR

अब जल्द पहुंच जाएंगे पटना से लखनऊ और बनारस, बक्सर-चौसा फोरलेन बाईपास निर्माण का रास्ता साफ।

Published

on

चौसा-बक्सर पैकेज-टू फोरलेन बाइपास निर्माण हेतु केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को स्वीकृति दे दी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी ट्वीट कर शेयर की है। उन्होंने जानकारी दी कि बक्सर में नेशनल हाईवे-319ए पर इपीसी मोड पर बाईपास निर्माण के लिए 1060.16 करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई। साथ ही यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को कनेक्टिविटी देगा। सूत्रों के मुताबिक, चौसा और बक्सर के बीच पटना के बाहर-बाहर नई फोरलेन सड़क की लंबाई तकरीबन 22 किमी होगी।

बक्सर-पटना राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ने वाली यह सड़क कथकौली के नजदीक से अलग होगी। रेल क्रॉसिंग पार कर उसके पास से होते हुए चौसा तक जायेगी। आगामी सालों में बिहार को यूपी से जोड़ने और सड़क परिवहन को सुविधाजनक और सुलभ होने से इस इलाके में बड़े स्तर पर वाणिज्यिक तथा व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी। इससे इस इलाके का विकास होगा। साथ ही बनारस आवाजाही वालों को सहुलियत होगी। निर्माण हेतु मंजूरी के लिए पथ निर्माण मंत्री रहे नितिन नवीन ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का धन्यवाद प्रकट किया है।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री रहे नितिन नवीन ने कहा कि इस योजना का प्रस्ताव उनके कार्यकाल के दौरान ही केंद्र को सौंपा गया था। उन्होंने खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर इसकी मंजूरी की बात कही थी। इस पैकेज ने साबित किया कि केंद्र की मोदी सरकार बगैर किसी भेदभाव के बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों की सेवा और अपने पूर्व में किए गए वित्तीय सहयोग और पैकेज की घोषणाओं पर सरकार परिवर्तन का प्रभाव नहीं होगा।