Connect with us

BIHAR

बिहार में SDRF के पदों पर निकली बहाली, कांस्टेबल और एसआई के लिए होंगे आवेदन, ये है प्रक्रिया।

Published

on

बिहार सरकार के गृह विभाग के द्वारा स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) मैं बहाली के लिए मंजूरी दे दी है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत विभाग में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल ग्राउंड ड्यूटी, कांस्टेबल वाहन सह मोटरबोट चालक और हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के पदों पर बहाली होगी।

गृह विभाग ने एसडीआरएफ में बहाली के जरिए बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस में 393 अतिरिक्त पदों को सृजित किया है। जिन पदों को विभाग में मंजूरी मिली है. उसमें निरीक्षक, हेड कांस्टेबल और अवर निरीक्षक के पद है। इसमें 59 हेड कांस्टेबल, 20 निरीक्षक के पद, 75 अवर निरीक्षक के पद, रेडियो ऑपरेटर/ग्राउंड ड्यूटी के पद, 14 वाहन सह मोटरबोट ड्राइवर के पद तथा 225 कांस्टेबल के पद शामिल हैं। इन नए पदों पर लगभग 22 करोड़ 79 लाख रुपए का सालाना खर्च आएगा।

सशस्त्र पुलिस के पदों पर नियुक्ति के लिए इंटरमीडिएट पास या बिहार राज्य मदरसा बोर्ड से मौलवी पास या फिर बिहार संस्कृत बोर्ड से आचार्य का सर्टिफिकेट हो। विभाग ने पदों को स्वीकृत दे दी है। बहाली प्रक्रिया के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे इससे जुड़ी हुई तमाम जानकारी बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर आएगी।

बताते चलें कि आपदा के समय राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की तरह एसटीआरएफ गठित की गई थी। आपदा प्रबंधन विभाग की अधिसूचना के अनुसार, इन्हें पांच सालों की बहाली पर एसडीआरएफ में भेजने का नियम है।