Connect with us

BIHAR

दरभंगा में मिथिला अर्बन हाट बनकर तैयार, देश-विदेश के लोगों को मिलेगी मिथिला की सजी थाली।

Published

on

दरभंगा की अररिया संग्राम के पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास में बने मिथिला अर्बन हाट में मिथिला के प्रत्येक लोक संस्कृति से संबंधित सामान और मिथिला का अध्ययन मिलेगा। इसके साथ ही पर्यटकों को नौका बिहार की सुविधा मिलेगी। यहां पर मिथिला, सिक्की कला, पेंटिंग से बने सामान और मिथिलांचल के व्यंजन तिलकोर, मखाना, पान, मारूंआ, माछ, बाजरा, आम, जनेर, मकई सहित दूसरे व्यंजन मिलेंगे।

बता दें कि एक ही जगह देश-विदेश के लोगों को मिथिला व्यंजन से पूर्ण मिथिला की सजी थाली मिलेगी। विभाग ने इसके लिए विभिन्न दुकानों का निर्माण कराया है। पास के तालाब को सौंदर्यीकरण कर घूमने लायक जगह बना दिया गया है। पर्यटक को मोटर बोट के जरिए नौकायन की सुविधा मिलेगी। पुरुष और महिला के लिए वीआईपी स्नानघर और शौचालय का निर्माण किया गया है।

मिथिला अर्बन हाट में 10 रूम में पांच-पांच शॉप कलस्टर बनाया गया है। वहीं, कोड्स ड्रिंक, 10 कमरा में फूड्स आदि की दुकानें रहेंगी। एक प्रशासनिक भवन का निर्माण किया गया है जो तीन फ्लोर पर अवस्थित है। मल्टी पर्पस के लिए ओपन थिएटर, एक हॉल की व्यवस्था की गयी है। जहां मिथिला के पारंपरिक डांस और लोक गीत किया जाएगा। एक झरना, एक पारा गोला, महिला पुरुष के लिए विभिन्न बाथरूम बनाया गया है।

पार्किग की व्यवस्था सहित सुंदर तालाब, इसके चारों तरफ घाट, लोगों के लिए बैठने के लिए जगह, टहलने के लिए चारों तरफ सड़क सहित कई अन्य व्यवस्था गयी है। यह जगह मनमोहक सुंदर तथा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस संदर्भ में एसडीओ शैलेश कुमार चौधरी कहते हैं कि वे निरंतर निगरानी कर रहे हैं। यह हॉट क्षेत्र के विकास हेतु छात्रों को लुभाने के लिहाज से मिथिला कलाकृति और मिथिला के भोजन को उचित प्लेटफार्म दिलाने के दृष्टिकोण से मील का पत्तथर साबित होगा।