Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की कवायद शुरू, जानें इसके अनेकों खासियत।

Published

on

मुजफ्फरपुर में नवंबर महीने से प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो रहा है। मीटर लगाने वाली ठेका एजेंसी ने विद्युत कंपनी के सहायक और इंजीनियरों को रामदयालु सर्किल ऑफिस में वर्कशॉप आयोजित किया। मीटर लगाने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों ने नए प्रीपेड मीटर के खूबियों और बारीकियों के बारे में बताया। इस मीटर में ब्लूटूथ लगा हुआ है। उपभोक्ता कनेक्शन के मोबाइल नंबर से मीटर रिचार्ज होता हैं, तो उस वक्त ब्लूटूथ से मीटर को जोड़ लेते हैं, तो रिचार्ज करने के पश्चात उन्हें कोड नहीं डालना होगा और मीटर ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के वजह से स्वत: रिचार्ज हो जायेगा।

अगर दूसरे मोबाइल नंबर से उपभोक्ता रिचार्ज करते हैं, तो उन्हें मीटर में मोबाइल पर आने वाला कोड दर्ज करना होगा। इसके लिए मीटर में कीपैड दिया हुआ है। अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है, तो विद्युत कंपनी के ऑथराइज्ड काउंटर, सर्विस केंद्र आदि जगहों पर पेमेंट कर कोड ले पाएंगे और फिर मीटर में कोड को दर्ज कर उसे रिचार्ज कर सकते हैं।

एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि कोई उपभोक्ता मीटर तेज चलने की शिकायत दर्ज कराता है, उसके घर पर जाकर इसकी जांच कर कंजूमर को बताया जाएगा कि मीटर में गड़बड़ी नहीं है। पहले लगाए गए प्रीपेड मीटर के मुकाबले यह मीटर सिक्योर और हाईटेक है। रिचार्ज कम होने पर तीन दिन पूर्व कंज्यूमर्स के दर्ज मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जायेगा। अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने जानकारी दी कि जिले के चारों डिविजन शहरी वन, टू, पूर्वी, पश्चिमी के सहायक व कनीय अभियंताओं को वर्कशॉप के जरिए जानकारी दी गई है।