Connect with us

TECH

Tata Motors जल्द ही लॉन्च करेगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या होगी कीमत?

Published

on

देश की सबसे बड़ी कमर्शियल गाड़ी निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स शीघ्र ही देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है। कंपनी फिलहाल इस पर काम कर रही है। कंपनी का टारगेट 12.5 लाख रुपए से कम प्राइस में इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराना है। CNBC-TV18 के साथ मीडिया में टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्हीकल बिजनेस प्लांट के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा है कि कंपनी Tigor EV से कम सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी।

चंद्रा ने यह संकेत दिया है कि टाटा मोटर्स की अपकमिंग ईवी हैचबैक हो सकती है‌। यह एक कार बॉडी कॉन्फिगरेशन है, जिसमें पीछे का गेट होता है, जो सामान रखने के लिए ऊपर की तरफ खुलता है‌। इसमें एसयूवी और सेडान के मुकाबले बूट स्पेस बेहद कम होता है। इन कैटेगरी में वैगनआर, ऑल्टो, टियागो जैसी कारें आती हैं। इनकी प्राइस सभी कैटेगरी कारों के तुलना में बेहद कम होती है।

Tigor EV

उन्होंने कहा कि कंपनी ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023 में 50 हजार इलेक्ट्रिक कारों को बेचने का टारगेट रखा है। उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बिक्री में 17 हजार यूनिट की बिक्री है और अब कंपनी इस वित्त वर्ष 2023 में 50 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री का टारगेट रखेगी। टाटा मोटर्स भारत में सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है। कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज के लिए इस वर्ष फरवरी से अप्रैल तक एवरेज 5,500-6,000 बुकिंग की है।

कंपनी घरेलू मार्केट में तीन इलेक्ट्रिक कार XPRES-T, Nexon EV और Tigor EV बेचती है। हाल ही इसने में एक कूप-शैली एसयूवी का अनावरण किया है, जिसे अगले दो सालों में पेश करने की तैयारी है। टाटा मोटर्स भी फोर्ड की साणंद को उपयोग करने के प्लान पर काम कर रही है। चंद्रा ने कहा है कि वे फोर्ड के साणंद के साथ ही अलावा 3,00,000 इलेक्ट्रिक कारों को बनाना चाहती हैं।