Connect with us

BIHAR

बिहार के उद्यमियों के लिए खुशखबरी, स्टार्टअप यूनिट के लिए 30 सितंबर तक ऐसे करें आवेदन।

Published

on

बियाडा दरभंगा, पटना, मुजफ्फरपुर आदि जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में पुराने भवनों तथा शेडों का नवीनीकरण कर रहा है। इन विकसित फैक्ट्रियों को खास रूप से वस्त्र उत्पादों के लिए ”प्लग एंड प्ले” सुविधाओं के तौर पर विनिर्माण प्लांटों को आवंटित किया जायेगा। इस हिसाब से बिहार के औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक विकास हेतु नई रणनीति के अनुरूप काम हो रहा है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने इस बावत जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है।

प्लग एंड प्ले बेस्ड औद्योगिक शेड हेतु दो लाख स्क्वेयर फीट एरिया को डेवलप किया जा रहा है। ज्यादातर काम 22 दिसंबर तक पूरा होगा। प्लग एंड प्ले स्कीम के तहत उद्यमियों को सरकार भवन, भूमि और अन्य दूसरी जरूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। पानी, बिजली और अन्य स्वीकृति दिलाने का काम बियाडा करेगा। इससे उद्यमी तत्काल काम को शुरू करा सकते हैं।

दूसरी ओर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव पौंड्रिक के द्वारा जारी एक अन्य जानकारी के मुताबिक सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों के विकास हेतु तकरीबन 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की जमीन बियाडा को पूरी तरह ट्रांसफर कर दी है। बियाडा ने उस भूखंड पर औद्योगिक प्लांट लगाने के लिए सड़कों, चारदीवारी और अन्य सुविधाओं का निर्माण शुरू कर दिया है।

वहीं उद्योग विभाग ने स्टार्टअप प्लांट के लिए आवेदन करने की तिथि में विस्तार कर दिया है। अब इस स्कीम में एप्लीकेशन करने की अवधि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। पहले अगस्त तक ही समय निर्धारित था।‌ मालूम हो कि बिहार में हाल ही में स्टार्टअप पॉलिसी पेश की गई है। विभाग की जानकारी के अनुसार पटना में स्टार्टअप को जगह देने के लिए खास जगह मुहैया कराई जाएगी। पटना में रजिस्टर्ड स्टार्टअप को तकरीबन 25000 वर्ग फुट जगह उपलब्ध कराएगी। बताया जाता है कि नवंबर 2022 तक पूरा काम होने की उम्मीद है।