Connect with us

NATIONAL

भारत में बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, जानिए क्या होगा रूट और किस तरह के सुविधाओं से होगा लैस।

Published

on

केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में यह ऐलान किया था कि यह देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली और मुंबई के बीच बनेगा। इस हाइवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के नई लेन पर बनाया जा सकता है। जब से ये ऐलान हुआ है तब से लोग इलेक्ट्रिक हाईवे पर मिलने वाले सुविधाओं और लाभ के बारे में जानने के लिए उत्साहित दिख रहे हैं।

बता दें कि इलेक्ट्रिक हाइवे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा, जहां पूरे हाइवे पर तार बिछा रहेगा जिससे इस हाइवे पर बिजली की कोई कमी नहीं हो। इसमें केवल इलेक्ट्रिक गाड़ी ही चलेंगे। इसके लिए सरकार स्वीडन की कंपनियों से बातचीत कर रही है। पूरी तरह बन‌ जाने के बाद ये देश का सबसे पहला ई-हाईवे होगा।

इस हाइवे पर आप भाड़े की इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेकर चल सकते हैं। 24 घंटे इमरजेंसी सुविधा ई-हाइवे पर उपलब्ध होगी। – जियो फेंसिंग सर्विस से लैस इस सड़क पर वाहन चोरी का डर नहीं के बराबर होगा। गाड़ियों के आवागमन पर आने वाले खर्च में भारी कटौती हो सकती है। बैटरी स्वापिंग पॉलिसी लागू हो जाने के बाद जगह-जगह बैटरी चेंज करने वाली उपकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। यह पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन डीजल-पेट्रोल से चलने वाली वाहनों के मुकाबले पर्यावरण के लिए कम नुकसानदेह होती हैं।

नॉर्मल हाइवे से इलेक्ट्रिक हाइवे थोड़ा एडवांस हाइवे है, जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील ग्राहकों के लिए कई आवश्यक सुविधाएं दी गई हैं। इस इलेक्ट्रिक हाइवे पर चार्जिंग स्टेशंस, चार्जिंग प्वाइंट्स, खराब ईवी वाहनों को बैकअप की सुविधा, पूरे रुट में इंटरनेट की व्यवस्था आदि शामिल है।