Connect with us

BIHAR

पटना वासियों के लिए खुशखबरी, जेपी गंगा पथ पर इस दिन से सैर कर सकेंगे लोग, पेवर ब्लॉक का कार्य शुरू।

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में गंगा एक्सप्रेस-वे के साइड में पैदल पथ निर्माण का काम प्रारंभ हो गया है। सड़क के दोनों और 5 किलोमीटर लंबे पैदल पथ को अगले महीने अक्टूबर तक बना लिया जाएगा और इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। सुबह और शाम के समय लोगों को टहलने के लिए अगले महीने से अच्छी व्यवस्था हो जाएगी। सड़क के दोनों तरफ तकरीबन पांच किलोमीटर में पेवर ब्लॉक लगाया जाना है। जिससे लोग यहां सुबह के समय मॉर्निंग वाक कर सकें। पेवर ब्लॉक लगाने के पूर्व दोनों तरफ मिट्टी भराई शुरू हो गई है।

फिलहाल गंगा एक्सप्रेसवे 7.5 किलोमीटर तक बनकर तैयार है, जिसपर गाड़ियों की आवाजाही हो रही है। दीघा रोटरी से पीएमसीएच तक गाड़ियों की आवाजाही होती है। इसमें पांच किमी सड़क मिट्टी डालकर बनाई गई है, बाकी सड़क एलिवेटेड है। जहां सड़क 40 मीटर चौड़ी है, वहां दोनों तरफ पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा। अभी केवल 200 मीटर एरिया में पेवर ब्लॉक है, जहां लोग सुबह व शाम टहलने जाते हैं मगर पांच किलोमीटर एरिया में इसके लग जाने से एक्सप्रेसवे पर आमजनों को मार्निंग वॉक करने में सहुलियत हो जाएगी।

जेपी गंगा पथ पेवर ब्लॉक

अधिकारी कहते हैं कि बरसात में गंगा में ज्यादातर बाढ़ की संभावनाएं बढ़ जाती है जिसके वजह से पेवर ब्लॉक अभी तक नहीं लगाया जा रहा था। ऐसे हालात में एक्सप्रेस वे के समीप पानी आएगा और किनारे के हिस्से को नुकसान कर सकता था मगर ऐसा नहीं हुआ। लिहाजा पेवर ब्लाक लगाने के लिए मिट्टी भराई का कार्य शुरू जारी है। उन्होंने बताया कि गंगा में पानी की वृद्धि होने के वजह से एलिवेटेड सड़क का निर्माण ठप है। गंगा एक्सप्रेसवे तकरीबन 13 किमी बनकर तैयार है। इसमें एलिवेटेड सड़क का हिस्सा सात किलोमीटर है।