Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी के मामले में पाँच पायदान ऊपर पहुंचा साथ ही कुछ क्षेत्रों में दिखी गिरावट।

Published

on

पटना एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के द्वारा पिछले तिमाही अप्रैल से जून में किए गए एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे की रिपोर्ट में पटना हवाई अड्डा बड़ी छलांग लगाते हुए पांच पायदान ऊपर आ गया है। विश्व के 200 से अधिक बड़े और बिजी एयरपोर्ट पर पैसेंजर सेवा के बारे में हवाई पैसेंजर्स के एक्सपीरियंस के आधार पर नंबर देते हुए यह सर्वे किया गया था। इसमें पटना एयरपोर्ट हो अच्छी सेवा के लिए 4.65 इंडेक्स प्वाइंट के साथ 66वां पायदान मिला है, जबकि पहले तिमाही जनवरी से जून में 4.62 इंडेक्स प्वाइंट के साथ 71वां पायदान मिला था।

ओवरऑल सर्विस क्वालिटी में इस प्रदर्शन के बावजूद पैसेंजर्स सेवा के कई ऐसे भी एरिया सर्वे में सामने आये हैं, जिनमें साल की पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च के मुकाबले दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में कम अंक मिले हैं, जो इन क्षेत्रों में आई गिरावट को दर्शा रहा है। इसके लिए पटना एयरपोर्ट के वरीय अधिकारियों ने टर्मिनल निर्माण को एक बड़ा कारण बताया है। इसके वजह से कई जगहों पर स्पेस की काफी कमी हो गयी है, जिससे यात्री सेवा प्रभावित हुआ है। हालांकि, एयरपोर्ट ऑथोरिटी की कोशिश निरंतर इसे बेहतर करने की है, जिसका नतीजा ओवरऑल सर्विस क्वालिटी रैंकिंग में आई बेहतरी है‌।

जिन क्षेत्रों में गिरावट दिखी है यानी कि पहले से कम नंबर मिला है, उनमें फूड कोर्ट और दुकानदारों में खाना परोसने वालों का व्यवहार, एयरपोर्ट की तरफ इंगित करने वाले साइनेज, इंट्री गेट एरिया में बैठने की सुविधा, वाशरूम की सफाई, चेक इन में वेटिंग टाइम, वाइफाइ सर्विस क्वालिटी, बैगेज ड्रॉप में लगने वाला समय और सिक्युरिटी जांच में लगने वाला टाइम तथा जांचकर्मियों का व्यवहार शामिल है।