Connect with us

NATIONAL

मशरूम का उत्पादन करने वाले किसानों को सौगात, सरकार देगी 10 लाख का अनुदान, ऐसे उठाएं योजना का लाभ।

Published

on

देश में किसानों की आमदनी को बढ़ोतरी करने के लिए सरकार नये-नये प्रयास कर रही है। विशेष रूप से खेती की लागत को कम करके फसलों से ज्यादा उत्पादन के लिए किसानों को आर्थिक अनुदान या सब्सिडी भी दिया जाता है। इससे किसानों के ऊपर होने वाले खर्च का लोड नहीं पड़ता है और मुनाफा बढ़ने में भी सहायता मिलती है। बीते दिनों खेती किसानी के साथ ही मशरूम उत्पादन को लेकर काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मार्केट में बढ़ती डिमांड के चलते हैं मशरूम की खेती करके किसान ज्यादातर आमदनी कमा लेते हैं। बिहार सरकार भी राज्य के किसानों को इस काम में विशेष योगदान दे रही है। एकीकृत बागवानी विकास योजना के तहत किसानों को मशरूम की खेती के लिए सरकार 10 लाख तक का अनुदान दे रही है। किसान राज्य सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि बिहार सरकार के कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय के द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत खेतिहरों को 50 फीसद तक अनुदान दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत मशरूम उत्पादन इकाई की टोटल लागत 20 लाख रुपये तय की गई है। इस लागत का 50 फीसद खर्च यानी 10 लाख रुपये राज्य सरकार के द्वारा वहन किये जायेंगे एवं लाभार्थी किसानों को 10 लाख रुपए तक की अनुदान दी जायेगी।