Connect with us

BIHAR

मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच NH-80 के निर्माण में आएगी तेजी, बचे हुए भूमि के अधिग्रहण के लिए भुगतान होगा जल्द।

Published

on

मुंगेर-मिर्जाचौकी राष्ट्रीय राजमार्ग-80 सिक्सलेन में फोरलेन सड़क निर्माण से जुड़े हुए बचे सभी जमीन मालिकों को एक महीने में मुआवजा भुगतान करने का आदेश डीएम ने जिला भू-अर्जन अधिकारी को दिया है। विवादित पेमेंट से संबंधित राशि सक्षम कोर्ट में जमा कराने को कहा है।

भागलपुर जिला के पैकेज दो और तीन में एप्वाइंटेड डेट का तय पूर्व में होने से कार्य एजेंसी के द्वारा पथ निर्माण से संबंधित काम किया जा रहा है। चौथे पैकेज में एप्वाइंटेड डेट नहीं देने के वजह से निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ था, जबकि चार पैकेज में 43 मौजा में तय हुए 1344.51 करोड़ मुआवजा राशि के भुगतान के संबंध में तकरीबन 268.15 करोड़ का भुगतान करते हुए 34 मौजा का दखल-कब्जा कर विभाग के हवाले कर दिया गया है, जिसमें एप्वाइंटेड डेट का तय किया जा चुका है।

उससे ज्यादा मुआवजा का भुगतान पैकेज-चार में हुआ है। इसके बावजूद पैकेज-चार में एप्वाइंटेड डेट तय नहीं होने से निर्माण में विलय के हालात में डीएम के द्वारा एनएचएआइ को पैकेज-एक के लिए एप्वाइंटेड डेट तय करते हुए निर्माण कार्य जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। पैकेज में एप्वाइंटेड डेट के तय के लिए एनएचएआइ ने स्वतंत्र इंजीनियर की प्रतिनियुक्ति कर जांच कराई गई।

जांच की कार्रवाई पूरा करने के पश्चात एनएचएआइ के उप महाप्रबंधक ने तीन अगस्त को निर्गत लेटर से मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन प्रोजेक्ट अंतर्गत पैकेज-चार के लिए एप्वाइंटेड डेट 17 अगस्त को तय किया। अब प्रोजेक्ट अंतर्गत पथ के निर्माण की गति में रफ्तार आयेगी। फिलहाल तीनों पैकेजों में टोटल 485 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है।